किंग खान की ये 10 फ़िल्में देखकर दिलजलों के दिल में भी पैदा हो जाता है प्यार
Advertisement

किंग खान की ये 10 फ़िल्में देखकर दिलजलों के दिल में भी पैदा हो जाता है प्यार

Shahrukh Khan Birthday Special:'दीवाना' से लेकर 'जवान' तक किंग खान का नाम हर उम्र और हर दौर के लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ देता है. 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के आइकोनिक 'राज़' के किरदार से लेकर 'दिल तो पागल है' के इमोशनल राहुल तक, शाहरुख खान ने हमेशा अपनी अदाकारी से लोगों को दिल पर राज किया है. आज हम बॉलीवुड के बादशाह और रोमांस के किंग का 58वां जन्मदिन मना रहे हैं, तो क्यों न शाहरुख़ खान की उन रोमांटिक फिल्मों के बहाने हम एक बार फिर उन नौस्टेलजिया में खो जाते हैं.  

किंग खान की ये 10 फ़िल्में देखकर दिलजलों के दिल में भी पैदा हो जाता है प्यार

Shahrukh Khan: जिस तरह अलग-अलग शैलियों की फिल्में कर के शाहरुख खान ने अपनी पहचान बनाई है वो कोई 'बाजीगर' ही कर सकता है. मिलेनियल जनरेशन (1981-1996) से जनरेशन जेड तक (1997-2012) यानी हर दौर में शाहरुख खान की अदाकारी का जादू सिर चढ़कर बोलता है. एक तरफ  'कुछ कुछ होता है',  'कल हो ना हो', 'मोहब्बतें' और 'देवदास' जैसी फिल्मों से शाहरुख ने स्क्रीन पर रोमांस की नई परिभाषा गढ़ी है तो दूसरी तरफ 'बाज़ीगर', अंजाम और  'डॉन' जैसी फिल्मों में उन्होंने नेगेटिव रोल को भी बाखूबी निभाया है. बॉलीवुड हो या निज़ी जिंदगी, शाहरुख का सफ़र एक प्रेम से लबरेज़ है. वह देश और दुनिया के करोड़ों लोगों के दिलों की धड़कन है. 
fallback

'दीवाना' 
साल 1992 में रिलीज़ हुई इस फिल्म का निर्देशन राज कँवर ने किया था. ये एक एक्शन से भरपूर, रोमांस ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में ऋषि कपूर, शाहरुख़ खान, दिव्या भारती और अमरीश पूरी मुख्य भूमिका में नज़र आये थे.  यह फिल्म एक विधवा महिला जिसका किरदार दिव्या भारती ने निभाया था, के इर्द-गिर्द घूमती है.  इसमें उसके पति रवि यानि की ऋषि कपूर के लापता होने के बाद की जिंदगी को दिखाया गया है, इस फिल्म में किंग खान एक जुनूनी प्रेमी के किरदार में नजर आते हैं, जो पिता से बगावत करके विधवा से शादी कर लेते हैं. हालांकि इस फिल्म के दूसरे पार्ट के बाद ही शाहरुख नजर आते हैं लेकिन लोगों ने शाहरुख के किरदार को काफी सराहा था. उस जमाने में 17 करोड़ की कमाई कर के फिल्म हिट रही थी. 

'बाज़ीगर' 
 बॉलीवुड की  क्रिमिनल थ्रिलर ड्रामा में से एक बेहतरीन फिल्म 'बाज़ीगर' किसने नहीं देखी होगी. साल 1993 में रिलीज़ हुई इस फिल्म का निर्देशन बॉलीवुड की दिग्गज जोड़ी अब्बास, मस्तान ने किया था. फिल्म मैं शाहरुख खान, काजोल, शिल्पा शेट्टी, राखी गुलजार और दलीप ताहिल ने मुख्य भूमिका निभाई थी. ये फिल्म प्यार, धोखा और बदले की भावना से भरी हुई है. 'बाजीगर' फिल्म से शाहरुख खान को एक नई पहचान मिली थी, और ये पहचान थी एंटी हीरो यानि विलेन के तौर पर. अपने  निगेटिव किरदार के लिए इस फिल्म में  शाहरुख खूब सराहे गए. लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी की बाजीगर फिल्म के लिए निर्देशकों की पहली पंसद शाहरुख नहीं बल्कि सलमान थे. 
fallback
'दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे'
1995 में रिलीज़ हुई फिल्म 'डीडीएलजे, ने  बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़े दिए थे. ये फिल्म आज भी मुंबई के मराठा मंदिर में दिखाई जाती है. इस फिल्म ने प्यार की परिभाषा ही बदल दी थी. इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ काजोल ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म को आदित्य चोपड़ा ने निर्देशित किया था. यह फिल्म सबसे लंबे समय तक सिनेमाघरों में रहने का रिकॉर्ड बना चुकी है, और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक अलग पहचान बनाई और इतना ही नहीं इस फिल्म ने बॉलीवुड को पूरी दुनिया में एक नई पहचान दिलाई थी. राज और सिमरन की दिलचस्प प्रेम कहानी को लोगों ने इतना प्यार दिया कि सिमरन-राज की जोड़ी भी हीर-रांझा और लैला-मजनू की प्रेम कहानी की तरह हमारे दिलो मैं अमर हो गयी.

fallback
'दिल तो पागल है'
राहुल नाम तो सुना होगा ? किसी को प्यार करना और उसी से प्यार पाना बहुत कम लोगों का नसीब होता है. ये डॉयलॉग किसने नहीं सुना होगा या फिर यूं कहें कि कौन होगा जिसने ये डॉयलॉग एक बार अपनी जिंदगी में नहीं दोहराया होगा.. यह आइकॉनिक मूवी 'दिल तो पागल है', के डॉयलॉग्स है. शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, अक्षय कुमार और करिश्मा कपूर की ये फिल्म एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. 1997 में रिलीज़ हुई यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक फिल्मों में से एक है. यह फिल्म यादगार गानों और रोमांस से भरपूर थी और कई अवॉर्ड्स जीत चुकी है. 

'मोहब्बतें' 
परंपरा, प्रतिष्ठा,अनुशासन और पहले प्यार का वो जादुई अहसास, आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म 'मोहब्बतें' पर यह बात एकदम फिट बैठती है. बॉलीवुड की पॉपुलर और सुपरहिट फिल्मों में से एक मोहब्बतें को शायद ही कोई  नहीं पसंद करे। इस संगीतमय रोमांटिक ड्रामा में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में बॉलीवुड के दो महान अभिनेता अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान की शानदार अभिनय के अलावा कॉलेज रोमांस को भी दर्शकों ने बहुत पसंद किया. फिल्म में दिखाए गए नए कलाकारों उदय चोपड़ा, जुगल हंसराज, जिमी शेरगिल, किम शर्मा, शमिता शेट्टी और प्रीति झंगियानी को भी प्रशंसा मिली. 

'देवदास' 
साल 2002 में शुरू हुई थी देव और पारो की प्रेम कहानी मतलब आज ‘देवदास’ पीरियड रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी. संजय लीला भंसाली की यह फिल्म शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के इसी नाम के 1917 के उपन्यास पर आधारित है, और फिल्म देवदास मुखर्जी (एसआरके) की कहानी बताती है, जो एक अमीर कानून ग्रेजुएट है, जो अपने बचपन की दोस्त पार्वती "पारो" (ऐश्वर्या) से शादी करने के लिए लंदन से लौटता है. 1955 की देवदास को विमल रॉय ने डायरेक्ट किया था और विमल की 'देवदास' में दिलीप कुमार थे और भंसाली की देवदास में शाहरुख खान नजर आए थे. भंसाली  की इस फिल्म को उस दौर की सबसे महंगी फिल्मों में गिना जाता है जिसके सिर्फ 6 सेट्स को बनाने में तकरीबन 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे.

'कल हो न हो' 
करण जौहर के प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'कल हो न हो' हिंदी सिनेमा की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है,इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के गाने आज भी लोग गुनगुनाते हैं. निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित 2003 की रोमांटिक ड्रामा फिल्म में शाहरुख खान, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा मुख्य भूमिका में थे फ़िल्म में हर किरदार एक अलग कहानी रखता है. इस फ़िल्म ने आज भी दर्शकों के दिल में एक अलग स्थान बनाए रखा है. शाहरुख खान की कहानी के अंत में मर जाना दिल तोड़ देता है, लेकिन यही इस फिल्म की खासियत थी कि जो दिखाता है कि एक हीरो मर भी सकता है.

'वीर ज़ारा' 
2004 में आई रोमांटिक-म्यूजिकल ड्रामा ‘वीर-जारा’ किसे याद नहीं होगी ? 'वीर-जारा', फिल्म इंडस्ट्री की उम्दा प्रेम कहानियों में से एक है, जिसमें वीर प्रताप सिंह और जारा हयात खान दो प्रेमी हैं और भारत-पाकिस्तान संघर्ष और प्रेम की पृष्ठभूमि है. यश चोपड़ा ने इसे निर्देशित किया है. शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी, मनोज बाजपेयी, किरण खेर, दिव्या दत्ता, बोमन ईरानी, अनुपम खेर, अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के शानदार अभिनय से सजी यह फिल्म एक ब्लाकबस्टर फिल्म है.

fallback
'रब ने बना दी जोड़ी' 
माना जाता है कि जोडि़याँ स्वर्ग में ही बनती हैं, और अगर आप किसी को दिल से प्यार करते हैं, तो आपके लिए वही  रब है. ये प्यार बदले में कुछ नहीं चाहता; सिर्फ प्रेमी की खुशी चाहता है. आदित्य चोपड़ा ने इन तमाम पुरानी बातों को नए तरीके से पेश किया था. 2008 की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में शाहरुख ने सुरिंदर साहनी की भूमिका निभाई, जो एक सहज कार्यालय कर्मचारी है, और अपने  शिक्षक की मौत के बाद उसकी दुखी बेटी तानी गुप्ता से शादी कर लेता  है. इस फिल्म में तानी का किरदार जिसे अनुष्का शर्मा ने निभाया है जो कि इनकी पहली फिल्म थी. विनय पाठक द्वारा निभाया गया उसका दोस्त बलविंदर "बॉबी" खोसला आखिरकार तानी का प्यार जीतने के लिए  सुरिंदर को "राज कपूर" बना देता है.

'जब हैरी मेट सेज़ल' 
इम्तियाज अली द्वारा लिखित और निर्देशित 2017 की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में अनुष्का शर्मा और शाहरुख खान हैं. कहानी हैरी (एसआरके) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो यूरोप में एक टूर गाइड है और खो गया है. इस फिल्म में हैरी अपने जीवन में कुछ मक्सद ढूंढ रहा होता है. इसी दौरान उसकी मुलाकात सेजल (अनुष्का) से होती है,  जिसने यूरोप में अपनी छुट्टियों के दौरान अपनी सगाई की अंगूठी खो दी है. सेजल हैरी को उसकी खोई हुई अंगूठी ढूंढने में मदद करने के लिए मनाती है, और वे एक साथ पूरे यूरोप की यात्रा पर निकल पड़ते हैं. अपनी खोज के दौरान, वे एक-दूसरे को और खुद को अच्छे से समझ पाते हैं, जिससे प्यार और रिश्तों को लेकर दोनों में गहरी समझ पैदा होती है.

Zee Salaam

Trending news