Amrish Puri: अमरीश पुरी ने पर्दे पर निभाए सबसे ख़तरनाक किरदार, इस रोल से मिली पहचान
Advertisement

Amrish Puri: अमरीश पुरी ने पर्दे पर निभाए सबसे ख़तरनाक किरदार, इस रोल से मिली पहचान

Amrish Puri:  हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े विलेन अमरीश पुरी ने पर्दे पर एक से बढ़कर एक ख़तरनाक किरदार अदा किया. हर रोल में लोगों ने उन्हें काफी पसंद किया. 'मिस्टर इंडिया' का मोगैम्बो का रोल आज भी लोगों को याद है. उन्होंने ऐसे कई रोल निभाए, जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता.

Amrish Puri: अमरीश पुरी ने पर्दे पर निभाए सबसे ख़तरनाक किरदार, इस रोल से मिली पहचान

Amrish Puri: बॉलीवुड की फिल्मों में खलनायकों का अहम किरदार होता है. हिन्दी फिल्मों में जब भी खलनायकों का ज़िक्र होगा, सबसे पहले अमरीश पुरी का नाम लिया आएगा. अमरीश पुरी जब भी बड़े पर्दे पर विलेन बनकर आए तो उनकी दमदार आवाज़ और ख़तरनाक अंदाज़ ने देखने वालों के अंदर अजीब सा डर पैदा कर दिया. वह हिन्दुस्तानी सिनेमा के सबसे प्रतिभाशाली अदाकारों में से एक थे.अमरीश पुरी बॉलीवुड में हीरो बनना चाहते थे लेकिन क़िस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था. 

विलेन के रोल में डाली जान
अमरीश पुरी अपने हर नेगेटिव रोल को इस अंदाज़ से निभाते थे कि फिल्मों में उनकी इमेज 'बुरे आदमी' के तौर पर बन गई. यूं तो अपने फिल्मी कैरियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक किरदार निभाया लेकिन उनके द्वारा निभाए गए कुछ किरदारों को हिंदी सिनेमा में बहुत शोहरत मिली. बहुत कम कलाकार ऐसे होते है जो किरदार में इतने घुस जाते हैं कि उनका रोल इतना लोकप्रिय हो जाता है कि लोग उन्हें किरदार के नाम से ही पुकारने लगते हैं. आपको बताते हैं कि अमरीश पुरी ने ऐसे कौन-कौन से किरदार अदा किए जो आप भी लोगों के ज़हन में ताज़ा है.

'मिस्टर इंडिया' के मोगैम्बो ने दिलाई पहचान
पर्दे पर अमरीश पुरी ने ऐसे बहुत से किरदार निभाए हैं जो आज भी लोगों को याद हैं.  फिल्म 'मिस्टर इंडिया' का मोगैम्बो किसको याद नहीं होगा. मोगैम्बो का डायलॉग, मोगैम्बो ख़ुश हुआ,अमरीश पुरी ने जिस अंदाज़ से अदा किया उसकी मिसाल मिलना मुश्किल है.  1986 में आई फिल्म 'नगीना' में अमरीश पुरी द्वारा निभाया गया सपेरे भैरोनाथ का किरदार यादगार है. इस रोल को उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता था. 'तहलका' में अमरीश पुरी ने जो रोल किया उसे देखकर लोग कांप जाते हैं. वहीं फिल्म लोहा को कौन भूल सकता है. इस फिल्म में अमरीश पुरी ने डकैत शेर सिंह का किरदार निभाया था, जो आज भी लोगों को आज भी याद है. वर्ष 2005 में ब्रेन हैमरेज के चलते हमने अमरीश पुरी जैसे महान कलाकार को हमेशा के लिए खो दिया, लेकिन अपने किरदारों के ज़रिए वह हमेशा लोगों के दिलों में ज़िंदा रहेंगे.

इस तरह की ख़बरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news