Jamia News: भारत की टॉप यूनिवर्सिटी जामिया में यौन उत्पीड़न, आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2406481

Jamia News: भारत की टॉप यूनिवर्सिटी जामिया में यौन उत्पीड़न, आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड

Jamia News: देश के टॉप विश्वविद्यालयों में से एक जामिया मिल्लिया इस्लामिया में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. जहां, एक छात्रा ने एक प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. जिसके बाद जामिया प्रशासन ने आरोपी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है.

Jamia News: भारत की टॉप यूनिवर्सिटी जामिया में यौन उत्पीड़न, आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड

Jamia News: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद सुप्रीम कोर्ट से लेकर आम आदमी तक हर कोई महिला सुरक्षा को लेकर चिंतित है, लेकिन इस बीच कई रेप और हत्या के मामले सामने आए हैं. जिसके बाद आम आदमी में महिला सुरक्षा को लेकर उबाल है. अब, देश की राजधानी दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया से ऐसा मामला सामने आया है जिससे लोग स्तब्ध हैं, और सवाल उठा रहे हैं कि क्या महिलाएं अब कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ में भी सुरक्षित नहीं हैं?

क्या है पूरा मामला
दरअसल, जामिया मिल्लिया इस्लामिया की एक छात्रा ने प्रोफेसर और संस्कृत विभाग का विभागाध्यक्ष गिरीश चंद पंत पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. जिसके बाद जामिया प्रशासन ने 29 अगस्त को प्रोफेसर को निलंबित कर दिया है. एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है. आदेश में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी की आंतरिक शिकायत समिति ने मुल्जिम के खिलाफ जांच शुरू कर दी है. इस आरोप पर टिप्पणी के लिए प्रोफेसर से संपर्क नहीं हो सका है.

छात्रा का क्या है इल्जाम
निलंबन आदेश में कहा गया है, ‘‘बीए (ऑनर्स) संस्कृत की एक छात्रा ने 29 अगस्त, 2024 को भेजे गए अपने ईमेल के जरिए यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है. अपनी शिकायत में उसने कहा है कि प्रोफेसर ने उसे अपने कक्ष में बुलाया और गलत तरीके से छुआ और अशब्द बातें कहीं. जिसके बाद छात्रा ने ऑफिस से बाहर आकर अपनी सहेलियों और भाई को पूरे मामले की जानकारी दी. छात्रा का इल्जाम है कि गिरीश पंत ने स्टाफ के सामने अपनी करतूत कबूली."

इससे पहले भी प्रोफेसर पर लग चुके हैं यौन उत्पीड़न का इल्जाम
इससे पहले भी जामिया मिल्लिया इस्लामिया के चार पीएचडी स्कॉलरों ने प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाए थे. जिसके बाद प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया गया था. इसके साथ ही जामिया प्रशासन ने छात्राओं के द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के आदेश भी दिए हैं. इस मामले के बाद एक स्कॉलर ने अपना एडमिशन रद्द करा लिया था.

Trending news