रोमांचक होगा भारत-पाक मैच? रोहित और कोहली के बल्ले उगलते हैं आग
Advertisement

रोमांचक होगा भारत-पाक मैच? रोहित और कोहली के बल्ले उगलते हैं आग

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है. भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में सबसे सफल बल्लबाज सचिन तेंदुलकर रहे हैं. उन्होंने 69 मैचों में पाक के खिलाफ 2526 रन बनाए हैं. 

रोमांचक होगा भारत-पाक मैच? रोहित और कोहली के बल्ले उगलते हैं आग

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में महामुकाबला होने वाला है. यह दोनों टीम के बीच 135वां मैच है. इससे पहले दोनों मुल्कों के टीमों के बीच 134 मुकाबले खेले गए हैं. हमेशा से वनडे मैच में पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा है. पाक ने 134 मुकाबले में 73 बार जीत दर्ज की है, वहीं भारत ने 56 मुकाबले जीते हैं लेकिन वनडे मैच में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा है. 

2005 में हुआ था महामुकाबला
मौजूदा नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत पाकिस्तान की एक ही बार 12 अप्रैल 2005 में महामुकाबला हुआ था. तब उस वक्त पाकिस्तान के खिलाड़ी इंजमाम उल हम ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की लास्ट गेंद पर चौका मार के ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. इस मैच में भारतीय टीम ने तेंदुलकर के 123 रनों की बदौलत 315/6 का स्कोर खड़ा किया था. पाकिस्तानी खिलाड़ी इंजमाम ने इस मैच में जिताऊ पारी खेली थी. उन्होंने इस मैच में 59 गेंदों का समाना करते हुए 60 रन बनाए थे. 

पाक के खिलाफ भारत के सफल बल्लेबाज
भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में सबसे सफल बल्लबाज सचिन तेंदुलकर रहे हैं. उन्होंने 69 मैचों में पाक के खिलाफ 2526 रन बनाए हैं. इसके बाद राहुल द्रविड़ का नंबर आता है. इन्होंने 58 मैचों में 1899 रन बनाए हैं और इसके बाद भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन 64 मैचों में 1657 रन बनाए हैं. वहीं सौरव गांगुली ने 53 मैचों 1652 रन बनाए हैं. 

पाक के खिलाफ रोहित-कोहली उगते हैं आग
वहीं मौजूदा दौर की बात कि जाए, तो सबसे पहले रोहित शर्मा का नाम आता है. रोहित शर्मा पाक के खिलाफ सबसे सफल बल्लेबाज है. उन्होंने 18 वनडे मैचों में 89.22 के स्ट्राइक रेट से 787 रन बनाए हैं. वहीं इंडिया पाक के मैच में विराट कोहली के बल्ले से आग बरसता है. पड़ोशी मुल्क पाकिस्तान के खिलाफ 15 मैचों में 100.60 स्ट्राइक रेट से 662 रन बनाए हैं. वहीं केएल राहुल की बात की जाए, तो केएल राहुल ने पाक के खिलाफ 2 मैच खेला है. इन मैचों में राहुल विपक्षी गेंदबाजों पर टूट पड़े. उन्होंने 1 सेंचुरी और 1 अर्धशतक के लगाया था. इन मैचों में 168 रन बनाए हैं. 

Zee Salaam Live TV

Trending news