T20 World Cup 2022: सेमीफाइल और फाइनल टी20 मैच के नियमों का हुआ बदलाव, अब ऐसे किया जाएगा फैसला
Advertisement

T20 World Cup 2022: सेमीफाइल और फाइनल टी20 मैच के नियमों का हुआ बदलाव, अब ऐसे किया जाएगा फैसला

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप जारी है. इसके बीच इंटरनेशनल क्रिकेट बोर्ड (आईसीसी) ने सेमीफाइनल और फाइनल मैच के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. पढ़ें पूरी खबर

T20 World Cup 2022: सेमीफाइल और फाइनल टी20 मैच के नियमों का हुआ बदलाव, अब ऐसे किया जाएगा फैसला

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप जारी है. टीमें सेमीफाइनल की ओर बढ़ रही हैं. इस सब के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट बोर्ड ने कानूनों में बड़ा बदलाव किया है. यह बदलाव फाइनल और सेमिफाइनल मैचों को लेकर किया गया है. जानकारी के मुताबिक अगर फाइनल या सेमीफाइनल मैच में बारिश की वजह से कोई रुकावट आती है तो उसका फैसला डकवर्थ लुईस नियम के ज़रिए तभी किया जाएगा जब दोनों टीमें 10-10 ओवर खेल चुकी हों. जानकारी के लिए बता दें टी20 इंटरनेशनल में बारिश की वजह से अगर खलल पड़ता है डकवर्थ नियम तभी लागू होता था जब टीम 5-5 ओवर खेल चुकी हो. लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए इसमें तब्दीली की गई है.

रखे जाएंगे रिजर्व डे

आईसीसी ने सेमीफाइल और फाइनल मैचों को लेकर रिजर्व डे भी रखा है. अगर बारिश की वजह से दोनों टीमें 10-10 ओवर नहीं खेल पाती हैं तो इन रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर इन रिजर्व डे में भी नतीजा सामने नहीं आता है तो ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में दाखिल हो जाएगी.

फाइनल के लिए है ये नियम

अगर किसी वजह से फाइल मुकाबला बारिश की वजह से रुक जाता है तो दोनों टीमों को विनर घोषित कर दिया जाएगा. ऐसा पहली भी हो चुका है, 2022 में हुई चैम्पियन ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका दोनों को ही जीत का कप थमाया गया था. इस बार भी बारिशों का सिलसिला जारी है. ऐसे में सेमीफाइनल और फाइनल मैच में बारिश होने की काफी संभावना है.

यह भी पढ़ें: भारत से ज़िम्बाब्वे जीता तो उठा लूंगी ये कदम ; पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने किया दावा

 

9 नवंबर को होगा सेमिफाइनल

बता दें टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमिफाइनल 9 नवंबर को सिडनी के ग्राउंड में खेला जाएगा. वहीं दूसरा सेमिफाइनल एडिलेड ओवल में 10 नवंबर को होगा. जबकि 13 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया का सेमिफाइनल का रास्ता साफ हो चुका है और टीम ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अगला मैच खेलेगी.

Trending news