T-20 World Cup 2007: कोई पहुंचा संसद, तो किसी के पास है DSP का पद, जानें क्या कर रहे हैं T-20 World Cup 2007 के चैंपियन्स!
Advertisement

T-20 World Cup 2007: कोई पहुंचा संसद, तो किसी के पास है DSP का पद, जानें क्या कर रहे हैं T-20 World Cup 2007 के चैंपियन्स!

T-20 World Cup 2007: धोनी ने 15 अगस्त 2020 को क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह अब भी आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) की तरह से खेल रहे हैं. इसके अलावा वह फिल्मों में भी हाथ आजमा रहे हैं. धोनी अपने प्रोडक्शन हाउस (Dhoni Entertainment Pvt Ltd) के तहत बनने वाली पहली फिल्म Let's Get Married (LGM) को रिलीज किया.

T-20 World Cup 2007: कोई पहुंचा संसद, तो किसी के पास है DSP का पद, जानें क्या कर रहे हैं T-20 World Cup 2007 के चैंपियन्स!

T-20 World Cup 2007: 2007 का टी- 20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) जीते हुए भारत को 16 साल से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है. कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में 24 सितंबर 2007 को भारत में फाइनल मुकाबले में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर खिताब को अपने नाम किया था.

कहां है 2007 टी- 20 वर्ल्ड कप के चैंपियन्स:
2007 के टी- 20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) में खेलने वालों में ज्यादातर खिलाड़ियों ने क्रिकेट जगत से संन्यास ले लिया है. कुछ खिलाड़ी मैदान के बाहर से क्रिकेट का हिस्सा अब भी हैं, लेकिन ज्यादातर खिलाड़ियों के बारे में आपको पता नहीं होगा कि वह फिलहाल क्या काम कर रहे हैं. तो आइये जानते हैं उन सभी 15 खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने 2007 के टी- 20 वर्ल्ड कप को जीताने में अपनी अहम भुमिका निभाई थीं.

1. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni):
सबसे पहले बात करते हैं 2007 टी- 20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की.  धोनी ने 15 अगस्त 2020 को क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन वह अब भी आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) की तरह से खेल रहे हैं. इसके अलावा वह फिल्मों में भी हाथ आजमा रहे हैं. धोनी अपने प्रोडक्शन हाउस (Dhoni Entertainment Pvt Ltd) के तहत बनने वाली पहली फिल्म Let's Get Married (LGM) को रिलीज किया.

2. रोहित शर्मा (Rohit Sharma): 
साल 2007 के टी- 20 वर्ल्ड कप में सबसे युवा खिलाड़ी रोहित शर्मा थे. उस वक्त रोहित अपने करियर की शुरुआती दौर में थे.लेकिन अब वह भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों ही फार्मेट के कप्तान हैं. 

3. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag): 
अपने जमाने के महान बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग 2007 के टी- 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ  फाइनल मैच नहीं खेल पाए थे. लेकिन पूरे विश्व कप में उन्होंने जबरदस्त बैंटिंग की. फिलहाल सहवाग क्रिकेट मैच में कमेंट्री करते नजर आते हैं. 

4. युवराज सिंह (Yuvraj Singh): 
टी- 20 वर्ल्ड कप 2007 में युवराज सिंह उप कप्तान के तौर पर मैदान में उतरे थे. इसी टी- 20 वर्ल्ड कप में युवराज ने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर 6 छक्के लगाए थे, जो क्रिकेट फैंस के लिए एक सपने से कम नहीं था. फिलहाल युवराज सिंह कई एनजीओ के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं. और रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में भी भाग ले चुके हैं. 

5. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir): 
साल 2018 में गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 2007 के विश्व कप में गौतम गंभीर ने काफी बेहतर परफार्मेंस किया और टीम को जीत दिलाने में अहम रोल निभाई. फिलहाल गौतम मैदान से दूर हैं, लेकिन मैच के दौरान कमेंट्री करते नजर आते हैं. गौतम गंभीर एक नेता भी हैं. वह भाजपा के टिकट से पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के सांसद हैं. 

6. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik):
दिनेश कार्तिक 2007 के विश्व कप टीम के हिस्सा तो थे मगर उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, वह पूरे विश्व कप मैदान से बाहर ही रहे. फिलहाल दिनेश कार्तिक क्रिकेट में एक्टिव हैं और घरेलू मैंचों में नजर आते हैं. दिनेश कार्तिक ने अब तक संन्यास का फैसला भी नहीं किया है. 

7. इरफान पठान (Irfan Pathan):
अपनी गेंदबाजी से इरफान पठान ने 2007 के विश्व कप में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की कमर तोड़ दी थी. उन्होंने इस मुकाबले में 4 ओवर डाले, जिसमें उन्होंने मात्र 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए, और पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा. फिलहाल इरफान पठान सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और क्रिकेट मैच में कमेंट्री करते नजर आते हैं. वह अपने फिटनेस के लिए भी सोशल मीडिया पर काफी फेमस हैं. 

8. यूसुफ पठान (Yusuf Pathan):
सहवाग को चोट लगने की वजह से 2007 के विश्व कप में यूसुफ पठान को जगह मिली थी. इस मैच में वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए थे. लेकिन आने वाले वक्त में उन्होंने काफी अच्छी पारियां खेली और लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचवाया. फिलहाल यूसुफ पठान रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में नजर आते हैं.

9. अजीत अगरकर (Ajit Agarkar):
भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने 2007 के टी-20 विश्व कप में काफी अहम भुमिका निभाई थी.  फिलहाल वह भारतीय टीम के मौजूदा चीफ सेलेक्टर हैं. 

10. पीयूष चावला (Piyush Chawla):
अपनी फिरकी से विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को मुसीबत में डालने वाले पीयूष चावला 2007 के टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. फिलहाल वह आईपीएल में मुम्बई इंडियन्स (Mumbai Indians) की तरफ से मैदान में नजर आते हैं. 

11. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh):
2007 के टी-20 विश्व कप का हिस्सा रहे हरभजन सिंह ने साल 2021 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.  फिलहाल वह एक क्रिकेट एडवाइजर के तौर पर नजर आते हैं. इसके साथ ही वह राजनीति में भी काफी एक्टिव हैं. हरभजन सिंह राज्यसभा सांसद के तौर पर काम कर रहे हैं.

12. जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma):
2007 के टी-20 विश्व कप के फाइनल का आखिरी ओवर डालकर भारत को जीत दिलाने वाले जोगिंदर शर्मा फिलहाल क्रिकेट की दुनिया से काफी दूर हैं. अभी जोगिंदर शर्मा हरियाणा पुलिस में DSP पद पर काम कर रहे हैं. 

13. आरपी सिंह (RP Singh):
 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने 2007 के टी-20 विश्व कप के फाइनल में तीन विकेट झटके थे. साल 2018 में आरपी सिंह ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. फिलहाल वह एक बेहतर कमेंटेटर के तौर पर अपना करियर बना रहे हैं. 

14. एस श्रीसंत ( S. Sreesanth):
2007 के टी-20 विश्व कप के फाइनल में मिस्बाह उल हक का कैच पकड़कर भारत को जीत दिलाने वाले एस श्रीसंत फिलहाल क्रिकेट से दूर है. एस श्रीसंत को कुछ वक्त पहले सलमान खान के रियलिटी शो बिग बॉग में देखा गया था. 

15. रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa):
2007 के टी-20 विश्व कप का हिस्सा रहे रॉबिन उथप्पा ने अपने करियर का आखिरी मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2015 में खेला था. उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया और फिलहाल मैच में कमेंटेटर के तौर पर अपना काम संभाल रहे हैं. 

 

Trending news