Shabnim Ismail: वुमेन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाली खिलाड़ी बनीं शबनीम
Advertisement

Shabnim Ismail: वुमेन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाली खिलाड़ी बनीं शबनीम

Fastest Ball in Women Cricket: शबनीम इस्माइल ने वुमेन क्रिकेट में अभी तक की सबसे तेज गेंद फेंकी है. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ यह कारनामा करके दिखाया है. पढ़ें पूरी खबर

Shabnim Ismail: वुमेन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाली खिलाड़ी बनीं शबनीम

Fastest Ball in Women Cricket: मुंबई इंडियंस की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने मंगलवार को दिल्ली में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सबसे तेज गेंद फेंकी है. उन्होंने 130 किमी प्रति घंटे की बाधा को पार करते हुए महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने  132.1 किमी प्रति घंटे की डिलीवरी फेंकी है.

शबनीम  ने फेंकी महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद

मैच के तीसरे ओवर के दूसरे ओवर में शबनीम की फुलर गेंद कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग के फ्रंट पैड पर लगी. मुंबई इंडिन ने एलबीडब्ल्यू की अपील की, हालांकि अपांयर ने इस अपील को ठुकरा दिया. 23 साल के खिलाड़ी ने इससे पहले बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में कैपिटल्स के खिलाफ WPL 2024 सीज़न के ओपनर में 128.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

मैच के बाद शबनीम इस्लमाइन ने कहा, "जब मैं गेंदबाजी कर रही होती हूं तो मैं वास्तव में बड़े स्क्रीन की ओर नहीं देखती हूं". कुछ मैच गंवाने के बाद एकादश में वापसी करते हुए इस्माइल का प्रदर्शन फीका रहा और उन्होंने एक विकेट के लिए चार ओवर में 46 रन दिए. कैपिटल्स ने 20 ओवर में चार विकेट पर 192 रन बनाए और फिर मुंबई को 29 रन से जीत हासिल करने से रोक दिया.

इंटरनेशन क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज के नाम अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी है, उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को छुआ था और 2022 वनडे विश्व कप में दो बार 127 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार किया था. 2023 में टी20 विश्व कप में, इस्माइल को इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 119, 122, 126, 120, 125, 128 की गति के साथ महिला क्रिकेट में अब तक के सबसे तेज़ ओवरों में से एक माना जाता था.

इस्माइल ने मई 2023 में घरेलू टी20 विश्व कप के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिय था. उनका करियर 16 साल का रहा है. उन्होंने प्रोटियाज़ के लिए 241 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भाग लिया और सभी फॉर्मेट्स में 317 विकेट लिए. वह महिलाओं के एकदिवसीय मैचों (191) में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं, जबकि टी20आई (123) में दक्षिण अफ्रीका के लिए चार्ट में सबसे आगे हैं.

Trending news