Sachin Tendulkar: डीप फेक वीडियो के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर; सरकार से लगाई गुहार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2061271

Sachin Tendulkar: डीप फेक वीडियो के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर; सरकार से लगाई गुहार

Sachin Tendulkar: इस वीडियो प्रचार में उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच दिया गया है, जिसमें क्रिकेटर तेंदुलकर को मोबाइल गेमिंग ऐप की खूबियों की जानकारी देते हुए दिखाया गया है.

 

Sachin Tendulkar: डीप फेक वीडियो के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर; सरकार से लगाई गुहार

Sachin Tendulkar: टीम इंडिया के पर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सोमवार ( 15 जनवरी ) को उस वीडियो को फेक बताकर खारिज कर दिया, जिसमें सचिन एक मोबाइल गेमिंग ऐप का विज्ञापन करते हुए दिख रहे हैं. बता दें कि इस वीडियो प्रचार में उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच दिया गया है, जिसमें क्रिकेटर तेंदुलकर को मोबाइल गेमिंग ऐप की खूबियों की जानकारी देते हुए दिखाया गया है.

प्रचार वीडियो में तेंदुलकर कह रहे हैं कि ये नहीं पता है कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है और उनकी बेटी ( Sara Tendulkar ) इस मंच का उपयोग करती है. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद सचिन ने एक मैसेज के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (X) पर शेयर किया. इस वीडियो वह टेक्नोलॉजी के मिसयूज को लेकर चिंता जाहिर की. 

टेकनीक का इस्तेमाल गलत है; तेंदुलकर
पूर्व क्रिकेटर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, "ये वीडियो फेक है, जो आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है. टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का मिसयूज बिल्कुल गलत है. आप सब से विनती है कि ऐसे वीडियो या ऐप या प्रचार आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें. सोशल मीडिया मंच को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए. उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है, ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का मिसयूज खत्म हो."

इससे पहलेभी मशहूर हस्तियां बन चुकी हैं शिकार
 बात दें कि इससे पहेल भी कई मशहूर हस्तियों को डीपफेक के जरिए निशाना बनाया गया है. ऐसी घटनाए लगातार सामने आ रही हैं. अदाकरा रश्मिका मंदाना, अनुष्का सेन, ऐश्वर्या राय बच्चन, काजोल, आलिया भट्ट समेत कैट्रीना कैफ और मशहूर बिजनसमैन रतन टाटा का भी डीपफेक का शिकार हो चुके हैं.  

Trending news