एक साथ किस तरह टीम में खेल सकते हैं पंत और कार्तिक, गावस्कर ने सुलझा दिया मसला
Advertisement

एक साथ किस तरह टीम में खेल सकते हैं पंत और कार्तिक, गावस्कर ने सुलझा दिया मसला

भारतीय टीम 23 अक्टूबर से पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्डकप 2022 का पहला मैच खेलेगी. उससे पहले दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. दोनों ही खिलाड़ी बेहतरीन हैं लेकिन एक साथ कैसे खिलाया जा सकता है. इस मसले दिग्गज सुनील गावस्कर ने खुलकर बात की और बताया कि किस तरह दोनों एक साथ टीम में खेल सकते हैं. 

File PHOTO

T20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्डकप 2022 का आगाज होने जा रहा है. इससे पहले सभी टीमें अपनी-अपनी प्लेइंग इलेवन को लेकर सोच पड़ी हुई हैं. साथ ही फैंस भी कयास लगा रहे हैं कि कौन-कौन खिलाड़ी टीम में शामिल हैं. इसी कड़ी में ज्यादातर भारतीयों के मन में एक सवाल रहता है कि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किस खिलाड़ी को टीम में जगह मिलेगी. क्योंकि दोनों ही खिलाड़ियों के बाहर रखने पर दिल में एक मलाल से रह जाता है. पंत और कार्तिक दोनों ही महारत रखते हैं. 

जरा सोचिए अगर दोनों खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल जाए तो सभी के मन से कंफ्यूजन निकल जाएगा कि किस-किस खिलाड़ी को खिलाना चाहिए लेकिन फिर दूसरा सवाल मन में आ जाता है कि फिर गेंदबाजी में ऑप्शन में कम रह जाएंगे. ऐसे में महान सुनील गावस्कर ने बीच का रास्ता निकाला है. उनका कहना है कि अगर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को भारत पांचवां गेंदबाजी विकल्प बनाता है तो दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों को अंतिम एकादश में खिला सकता है.

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम रविवार को अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. टीम इंडिया के पास विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में पंत और कार्तिक विकल्प हैं. भारतीय टीम मैनेजमेंट पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम पर गौर कर रहा होगा और ऐसे में 73 साल के पूर्व महान बल्लेबाज गावस्कर का मानना है कि दोनों को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है.

यह भी देखिए: 
Team India Preview: जानिए इस बार क्यों है भारतीय टीम वर्ल्डकप जीतने की मजबूत दावेदार

गावस्कर के स्टार स्पोर्ट्स के शो 'क्रिकेट लाइव' से कहा, "अगर वे छह गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करते हैं और हार्दिक पंड्या छठा गेंदबाज होता है तो फिर पंत को शायद टीम में जगह नहीं मिले." उन्होंने कहा, "लेकिन अगर वे हादिक पंड्या को पांचवें गेंदबाज के तौर पर उतारने का फैसला करते हैं तो ऋषभ पंत के पास छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका होगा और कार्तिक सातवें नंबर पर आ सकता है जिसके बाद चार गेंदबाज उतरेंगे. ऐसा हो सकता है, लेकिन इसके लिए हमें इंतजार करना होगा."

गावस्कर ने कहा, "वे यकीनी तौर पर टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाज को शामिल करना चाहेंगे जो इतनी अच्छी फॉर्म में है. कभी-कभी आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि पंत को कितने ओवर खेलने को मिलेंगे?" उन्होंने कहा, "क्या उन्हें तीन या चार ओवर खेलने को मिलेंगे? तीन या चार ओवर, क्या कार्तिक या ऋषभ बल्लेबाज हैं? ये सभी हालात हैं जिन पर उन्हें गौर करना है और फैसला करना है."

टी-20 वर्ल्डकप 2022 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी. 

Trending news