रणजी ट्रॉफी का 42वां खिताब जीतना मुंबई के लिए नहीं होगा आसान, विदर्भ से मिलेगी कड़ी चुनौती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2148659

रणजी ट्रॉफी का 42वां खिताब जीतना मुंबई के लिए नहीं होगा आसान, विदर्भ से मिलेगी कड़ी चुनौती

Ranji Trophy Final 2023-24: रणजी ट्रॉफी 2023-24 का फाइनल मुकाबला 10 मार्च से  सुबह 9:30 बेज से खेला जाएगा. ये खिताबी मैच मुबंई के के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. आजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली मुंबई की टीम को इस मैच में विदर्भ से कड़ी चुनौती मिलने वाली है.   

 

रणजी ट्रॉफी का 42वां खिताब जीतना मुंबई के लिए नहीं होगा आसान, विदर्भ से मिलेगी कड़ी चुनौती

Ranji Trophy Final, MUM vs VID: बीसीसीआई द्वारा आयोजित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला 10 से 14 मार्च तक खेला जाएगा. इस सीजन के दोनों फइनलिस्ट टीम खिताबी मुकाबले को लेकर पूरी तैयार है. मुंबई की टीम को फाइनल मैच में विदर्भ से कड़ी चुनौती मिलने वाली है. अजिंक्य रहाणे जैसे कुशल कप्तान की अगुआई में मुंबई की टीम अपना 42वां खिताब जीतने की कोशिश करेगी. वहीं, विदर्भ के कप्तान अक्षय वाडकर की भी नजर तीसरी बार खिताब जीतन पर होगी. 

रहाणे की नेतृत्व में भारतीय टीम ने तीन साल पहले ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी. हालांकि, रहाणे फिलहाल टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और डोमेस्टिक लेवल पर भी पर भी उनका प्रदर्शन काफी फीका रहा है. लेकिन इससे उनके कप्तानी कौशल को कम करके नहीं आंका जा सकता है. रहाणे ने मौजूदा रणजी ट्रॉफी सेशन में अभी तक 13.4 की औसत से महज 134 रन बनाए हैं. 

अय्यर के लिए ये मैच क्यों है अहम 
मुंबई का रणजी ट्रॉफी में यह 48वां खिताबी मुकाबला है. इस मैच में चोटिल सूर्यकुमार यादव और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल रहे सरफराज खान की मौजूदगी नहीं होगी. हालांकि,  श्रेयस अय्यर इस मुकाबले में उपलब्ध रहेंगे. अय्यर के लिए यह मैच बहुत है, क्योंकि रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलने की वजह से बीसीसीआई ने उन्हें सालाना कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया था. ऐसे में वह यहां बड़ी पारी खेल कर आत्मविश्वास हासिल करना चाहेंगे.

उमेश यादव पेश करेंगे कड़ी चुनौती 
दो बार के रणजी चैंपियन विदर्भ से मुंबई को कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है. विदर्भ ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है. खासकर टेस्ट क्रिकेट में 150 से ज्यादा विकेट लेने वाले अनुभवी पेसर उमेश यादव नई गेंद से मुंबई के बल्लेबाजों के सामने चुनौती पेश करते हुए दिखेंगे.

मुंबई के लिए ये बल्लेबाज बना सिरदर्द
वहीं, मुंबई के टॉप और मीडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों ने मौजूद सेशन में बड़ा स्कोर नहीं कर पाए हैं, जो मुंबई के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बना हुआ है. लेकिन उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज हार्दिक तमोर ने 252, तनुष कोटियान ने 481, शम्स मुलानी ने 290 और तुषार देशपांडे ने 168 रन बनाएं है. इसके अलावा ऑलराउंडर शिवम दुबे और शार्दुल ठाकुर ने भी मुंबई की तरफ से कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं.

 दूसरी तरफ, भारत की अंडर-19 टीम के बल्लेबाज मुशीर खान का मौजूदा फॉर्म बेहतरीन है. जो मुंबई के लिए एक प्लस प्वाइंट है. जो विदर्भ के गेंदबाजों के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है. जहां तक विदर्भ का सवाल है तो उसकी टीम ने खेल के हर डिपार्टमेंट में निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है. उसके बल्लेबाजों ने बड़ी पारियां खेली हैं तो वहीं गेंदबाजी में तेज आक्रमण ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. 

विदर्भ के इन खिलाड़ियों पर होगी नजर
विदर्भ की तरफ से बल्लेबाजी में अनुभवी करुण नायर ने 41.06 की औसत से 616 रन, ध्रुव शौरी ने 36.6 की औसत से 549 रन बनाएं हैं. इसके अलावा कप्तान अक्षय वाडकर ने 37.85 की औसत से 530 रन, अथर्व तायडे ने 44.08 की औसत से 529 रन और यश राठौड़ ने 57 की औसत से 456 रन ने शानदार बल्लेबाजी की है. वहीं,  गेंदबाजी में आदित्य सरवटे ने अब तक 40 विकेट और आदित्य ठाकरे ने 33 विकेट लेकर टीम को फाइनल तर पहुंचाने में महत्वपूर् भूमिका निभाई है.

मुंबई स्क्वाड: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), पृथ्वी साव, भूपेन लालवानी, अमोघ भटकल, श्रेयस अय्यर, मुशीर खान, हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), प्रसाद पवार (विकेटकीपर), तनुष कोटियन, शम्स मुलानी, अथर्व अंकोलेकर, शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे। मोहित अवस्थी, रॉयस्टन डायस, धवल कुलकर्णी।

विदर्भ स्क्वाड: अक्षय वाडकर (कप्तान और विकेटकीपर), अथर्व तायदे, ध्रुव शौरी, करुण नायर, यश राठौड़, मोहित काले, हर्ष दुबे, ललित यादव, आदित्य सरवटे (उपकप्तान), यश ठाकुर, आदित्य ठाकरे, दर्शन नालकंडे, सिद्धेश वाथ (विकेटकीपर), अक्षय वखारे, अमन मोखंडे, उमेश यादव, दानिश मालेवार, मंदार महाले.

Trending news