कक्षा 9 की फिजिक्स की किताब में बाबर आजम से जुड़ा सवाल, वायरल हुई बुक की फोटो
Advertisement

कक्षा 9 की फिजिक्स की किताब में बाबर आजम से जुड़ा सवाल, वायरल हुई बुक की फोटो

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. दरअसल पाकिस्तान की कक्षा 9 की फिजिक्स की किताब में उनसे जुड़ा एक सवाल पूछा गया है. आप भी देखिए

कक्षा 9 की फिजिक्स की किताब में बाबर आजम से जुड़ा सवाल, वायरल हुई बुक की फोटो

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट टीम कप्तान बाबर आजम एशिया कप 2022 में बुरी तरह फ्लॉप नजर आए. उन्होंने एशिया कप 2022 के 6 मुकाबलों में सिर्फ 68 रन बनाए. पाकिस्तान का एशिया कप फाइनल में हारने के पीछे भी बहुत लोग इन्हीं को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. हालांकि बाबर आजम पाकिस्तान के लिए बहुत अहम होते जा रहे हैं. उनकी अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनसे जुड़े सवाल भी बच्चों को स्कूलों में पढ़ाए जाने लगे हैं. 

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले बाबर का कवर ड्राइव शॉट बहुत पसंद किया जाता है. यही कारण है कि पाकिस्तान में कक्षा 9 की फिजिक्स की किताब में उनके इस शॉट से जुड़ा सवाल पूछा गया है. किताब में सवाल कुछ इस तरह है,"बाबर आजम ने अपने बल्ले से गेंद को 150J की गतिजन्य ऊर्जा देकर एक कवर ड्राइव शॉट लगाया है तो- A- गेंद का द्रव्यमान 120g होने पर किस गति से सीमा पर जाएगी? B- फुटबॉलर को कितनी गतिजन्य ऊर्जा देनी होगी, इसे इस गति से आगे बढ़ने के लिए 450g द्रव्यमान के फुटबॉल के लिए?"

यह भी देखिए: एक ही वीडियो में कई बार ऊप्स मोमेंट का शिकार हुईं शमा सिकंदर, पर्दे ने बचाई 'लाज'

पाकिस्तानी पत्रकारों समेत कई लोगों ने कक्षा 9 की किताब का स्क्रीन शॉट शेयर किया है. जिसमें यह सवाल अंग्रेजी में लिखा दिखाई दे रहा है. 

बता बाबर आजम का बल्ला एशियाकप में ना चलने की वजह से उन्हें आईसीसी रेंकिंग में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. एशिया कप के आगाज़ से पहले तक बाबर आज़म टी-20 फॉर्मेट में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज थे लेकिन एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन ना करने की वजह से वो खिसकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उनकी जगह पर उन्हीं के साथी मोहम्मद रिजवान पहुंच गए हैं. मोहम्मद रिजवान 815 रेटिंग के साथ पहले और बाबर आज़म 794 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 

यह भी देखिए: Shahid Afridi and Virat Kohli: अफरीदी ने दी विराट कोहली को सन्यास लेने की सलाह; सपोर्ट में उतरा ये भारतीय क्रिकेटर

Trending news