पाकिस्तान के कप्तान बदले, लेकिन हालत नहीं; टेस्ट के बाद अब टी20 सीरीज भी गंवाई
Advertisement

पाकिस्तान के कप्तान बदले, लेकिन हालत नहीं; टेस्ट के बाद अब टी20 सीरीज भी गंवाई

Pakistan Cricket: शान मसूद की अगुआई में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली. इस सीरीज में पाकिस्तान की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया, परिणामस्वरूप पाकिस्तान को ये सीरीज 3-0 से गंवानी पड़ी.

 पाकिस्तान के कप्तान बदले, लेकिन हालत नहीं;  टेस्ट के बाद अब टी20 सीरीज भी गंवाई

Pakistan Cricket: जका अशरफ को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष बनाने के बाद वहां के फैंस को वनडे विश्व कप 2023 को लेकर उम्मीदें जगी थीं, लेकिन बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तान टीम भारतीय सरजमीं पर पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई. पाकिस्तान टीम की इस तरह के प्रदर्शन की वजह से बोर्ड और टीम में कई  बड़े बदलाव हुए. कप्तान बाबर आजम ने अपने पद से से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद बोर्ड ने टेस्ट क्रिकेट में शान मसूद और सीमित ओवर के टी20 फॉर्मेट में तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को टीम की जिम्मेदारी सौंपी. दोनों ही कप्तानों की कप्तानी में पाकिस्तान ने एक-एक सीरीज भी खेली, लेकिन रिजल्ट वैसा ही रहा जैसा कि वर्ल्ड कप के दौरान था.      

शान मसूद की अगुआई में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली. इस सीरीज में पाकिस्तान की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया, परिणामस्वरूप पाकिस्तान को ये सीरीज 3-0 से गंवानी पड़ी. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान पाकिस्तान को पहले मैच में 360 रनों से करारी शिकस्त दी.  जबकि दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा. वहीं, सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर 8 विकेट जीत दर्ज की.  

पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज गंवाई 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में करारी झेलने के बाद मेन इन ग्रीन शाहीन अफरीदी की अगुआई में न्यूजीलैंड दौरे पर हैं, जहां  पाकिस्तान टीम न्यूजीलैंड की मेदबानी में पांच मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. इस सीरीज के तीन मुकाबले खेले डजा चुके हैं, जिसमें से कीवी टीम 3-0 से बढ़त बनाकर सीरीज को अपने नाम कर ली है. यानी पाकिस्तान का हाल ही है जो उन्होंने पिछे छोड़ा था. मसलन कप्तान तो बदल गए लेकिन टीम की हालत नहीं बदले.  

बता दें कि न्यूजीलैंड के सीरीज के तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया. डुनेडिन में खेले गए मैच में पाकिस्तान को पहले फील्डिंग करना बहुत भारी पड़ गया. कीवीज बल्लेबाज ने पाक बॉलरों की जमकर धुनाई की. न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 225 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. ऑपनर फिन एलन ने सिर्फ 62 गेंदों में 137 रनों शानदार पारी खेली, जिसमें उन्होंने 16 छक्के और 5 चौके लगाए. जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम सिर्फ 179 रन ही बना सकी.  

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप में पाकिस्तान टीम सेमीफाइनल के लिए भी क्वलिफाई नहीं कर सकी थी. मेगा टूर्नामेंट के 9 लीग मैचों में पाकिस्तान सिर्फ 4 मैच ही जीत सकी थी, जिसके बाद कप्तान बाबर आजम की कप्तानी सवाल खड़े होने लगे. बाबर के ऊपर फैंस और बोर्ड का दबाव बनने लगा जिसकी वजह से उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.

Trending news