NZ vs SA 1st Test: द. अफ्रीका के नील ब्रांड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले कप्तान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2095788

NZ vs SA 1st Test: द. अफ्रीका के नील ब्रांड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले कप्तान

NZ vs SA 1st Test: साउथ अफ्रीका टीम के नए कप्तान नील ब्रांड ने पहली पारी में इतिहास रच दिया. ब्रांड ने एक कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 119 रन देकर 6 विकेट लिए. ब्रांड कई अनुभवहीन खिलाड़ियों के साथ दक्षिण अफ़्रीकी लाइन-अप का नेतृत्व कर रहे हैं.  

NZ vs SA 1st Test: द. अफ्रीका के नील ब्रांड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले कप्तान

New Zealand vs South Africa, 1st Test: न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला का मुकाबला शुरू हो चुका है .मेहमान टीम के नए कप्तान नील ब्रांड ने पहली पारी में इतिहास रच दिया, उन्होंने टीम की कप्तानी करते हुए अपने पहले टेस्ट मैच में किसी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा हासिल किया. उन्होंने ये रिकॉर्ड माउंट माउंगानुई में बनाया.

दरअसल, ब्रांड कई अनकैप्ड और अनुभवहीन खिलाड़ियों के साथ दक्षिण अफ़्रीकी लाइन-अप का नेतृत्व कर रहे हैं.  ब्रांड ने एक कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 119 रन देकर 6 विकेट लिए.  उन्होंने रचिन रवींद्र, डेरियल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, कप्तान टिम साउदी और मैट हेनरी के विकेट चटकाए. इसी के साथ ब्रांड ने बांग्लादेश के नईमुर रहमान को पीछे छोड़ दिया है. रहमान ने नवंबर 2000 में भारत के खिलाफ 132 रन देकर 6 विकेट लिया था. यह मुकाबला बांग्लादेश का पहला टेस्ट भी था.

ब्रांड के नाम खास रिकॉर्ड
वहीं, साउथ अफ्रीका की तरफ से टेस्ट डेब्यू में करते हुए गेंदबाज द्वारा बनाए गए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े महान ऑलराउंडर लांस क्लूजनर के नाम है. उन्होंने नवंबर 1996 में भारत के खिलाफ 64 रन देकर 8 विकेट झटके थे. साथ ही ब्रांड डेब्यू टेस्ट में छह विकेट लेने वाले पहले साउथ अफ्रीकी स्पिनर भी बन गए हैं. 

ऐसा है ब्रांड का फर्स्ट क्लास करियर
नील ब्रांड को इस सीरीज में टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिली, क्योंकि टीम के सभी मुख्य खिलाड़ी घरेलू टी20 लीग, SA20 के दूसरे सीज़न में भाग ले रहे हैं. ब्रांड ने 51 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मैच खेले हैं, जिसमें 84 उन्होंने पारियों में 39.27 की औसत से 2,906 रन बनाए हैं. ब्रांड ने इस दौरान छह शतक और 20 अर्द्धशतक भी गाए हैं. जबकि उनके नाम इस फॉर्मेट में 72 विकेट भी हैं.

 

Trending news