नेपाल ने किया कुछ ऐसा कि T20I क्रिकेट में बन गए 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने जड़ दी 9 गेंदों में फिफ्टी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1889554

नेपाल ने किया कुछ ऐसा कि T20I क्रिकेट में बन गए 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने जड़ दी 9 गेंदों में फिफ्टी

Nepal Cricket: विश्व क्रिकेट में नेपाल टीम ने नया कीर्तिमान रच दिया है. ये कारनाम नेपाल ने एशियाई खेल 2023 में किया है. टीम समेत दो खिलाड़यों ने टी20 क्रिकेट में कुल 5 विश्व रिकॅार्ड बना डाले हैं. आइये जानते हैं.

 

नेपाल ने किया कुछ ऐसा कि T20I क्रिकेट में बन गए 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने जड़ दी 9 गेंदों में फिफ्टी

Cricket World Record: विश्व क्रिकेट में नेपाल टीम ने नया कीर्तिमान रच दिया है. ये कारनाम नेपाल ने एशियाई खेल 2023 में किया है. टीम समेत दो खिलाड़यों ने टी20 क्रिकेट में कुल 5 विश्व रिकॅार्ड बना डाले हैं, इस दौरान नेपाल टीम ने अंतराष्ट्रीय टी20 इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॅार्ड बना डाला  है.  इसके अलावा इस मैच में सबसे तेज शतक और अर्धशतक के साथ सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॅार्ड दर्ज हो गया है.   

एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के बीच खेले गए लीग मैच में नेपाल ने टी20I क्रिकेट में सबसे बड़ा 314/3 स्कोर खड़ा कर दिया. ये क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ जब किसी टीम ने 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. नेपाल इस मैच को  क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े अंतर 273 रनों से जीत लिया. इससे पहले T20I में इतनी बड़ी जीत कभी भी नहीं हुई है. मंगोलिया टीम महज 41 रन पर ढेर हो गई. खास बात यह है कि इसी मैच में नेपाल टीम 26 छक्के लगाकर विश्व रिकॅार्ड बना लिया है, इससे पहले वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के पास 22-22 छक्के लगाने का रिकॅार्ड दर्ज था. इसी मैच में सबसे तेज शतक और अर्ध्दशतक भी लगा है.       

रोहित शर्मा, डेविड मिलर का टूटा वर्ल्ड रिकॉर्ड
दरअसल, नेपाली बल्लेबाज कुशल मल्ला ने महज 34 गेंदों में सबसे तेज T20I शतक जड़ दिया. इसी के साथ उन्होंने रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर डेविड मिलर ने 35-35 गेंदों शतक बनाने के रिकॅार्ड को ब्रेक कर दिया. इतना ही नहीं, नेपाल के ही बल्लेबाज दिपेंद्र सिंह ऐरी ने विश्व रिकॅार्ड बनाया है, ऐरी ने न सिर्फ T20I बल्कि अतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने रिकॅार्ड बनाया. उन्होंने सिर्फ 9 गेंदों में ये कारनामा किया.

नेपाल बनाम मंगोलिया मैच पर एक नज़र
इस मैच में सबसे तेज शतक और अर्धशतक बनने के साथ कई रिकॅार्ड बने हैं. कुशल मल्ला ने 34 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाया साथ ही दिपेंद्र सिंह ऐरी ने विश्व रिकॅार्ड बनाते हुए  महज 9 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया. वहीं नेपाल की टीम ने टी20 क्रिकेट में 314 रनों का उच्चतम स्कोर बनाया. इस मैच में सबसे ज्यादा 26 छक्के नेपाल की टीम ने लगाई. खास बात यह है कि ये टी20 क्रिकट में अब तक की सबसे बड़ी जीत है. नेपाल ने मंगोलिया पर 273 रनों से जीत दर्ज की.

Trending news