Video: एंजेला मैथ्यूज ही नहीं बांग्लादेश के इस बल्लेबाज के नाम भी जुड़ गया विचित्र ढंग से आउट होने का रिकॉर्ड
Advertisement

Video: एंजेला मैथ्यूज ही नहीं बांग्लादेश के इस बल्लेबाज के नाम भी जुड़ गया विचित्र ढंग से आउट होने का रिकॉर्ड

Cricket News: बांग्लादेशी खिलाड़ी मुश्फिकुर रहीम के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड कायम हुआ है. न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से उन्हें ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ के लिए आउट करार दिया गया है.

Video: एंजेला मैथ्यूज ही नहीं बांग्लादेश के इस बल्लेबाज के नाम भी जुड़ गया विचित्र ढंग से आउट होने का रिकॉर्ड

Cricket News: पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के शुरूआती दिन एक अजीबोगरीब घटना में ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ (obstructing the field) के लिए आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने. रहीम ने 41वें ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की उछलती हुई गेंद का बचाव करने के बाद गेंद को रोकने के लिए अपना दायां हाथ उठाया. 

क्या है नियम?
न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने अपील की और मैदानी अंपायर ने इसे टीवी अंपायर अहसान रजा को रेफर किया, जिन्होंने रहीम को आउट किया. नियम 37.1.2 के अनुसार, "स्ट्राइकर को क्षेत्ररक्षण" में बाधा पहुंचाने के लिए तब आउट माना जायेगा, अगर वह अपना विकेट बचाने के लिए गेंदबाज द्वारा फेंकी गयी गेंद को जानबूझकर उस हाथ से रोकता है जिससे उसने बल्ला नहीं पकड़ा हुआ है. यह पहली स्ट्राइक या इसके बाद दूसरी स्ट्राइक पर भी लागू होगा.’’ 

पहले था ‘हैंडल द बॉल’
इस तरह से आउट होने को पहले ‘हैंडल द बॉल’ करार किया जाता था लेकिन 2017 में नियमों में बदलाव से इसे ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ की श्रेणी में डाल दिया गया. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भारत के खिलाफ 2001 में ‘हैंडलिंग द बॉल’ से आउट दिये जाने वाले अंतिम बल्लेबाज थे. रहीम 35 रन बनाकर बांग्लादेश के शीर्ष स्कोरर रहे जबकि मेजबान टीम 67 ओवर में 172 रन पर सिमट गई.

'टाइम आउट' हुए एंजेला मैथ्यूज
इससे पहले 3 नवंबर को क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी को 'टाइम आउट' करार दिया गया था. दरअसल ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका के खिलाड़ी एंजेला मैथ्यूज हैं. क्रिकेट के नियम 40.1.1 के मुताबिक "विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को गेंद खेलने के लिए 3 मिनट में गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो विपक्षी टीम टाइम आउट के लिए अपील कर सकते हैं." मैथ्यूज भी 3 मिनट तक खेलने के लिए तैयार नहीं हुए इसलिए उन्हें टाइम आउट होना पड़ा.

पवेलियन जाना पड़ा
दरअसल एक खिलाड़ी के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए एंजेला मैथ्यूज आए. उन्हें हेलमेट पहनने में दिक्कत हो रही थी. उन्होंने पवेलियन से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया. इतने में बांग्लादेश के खिलाड़ी ने 'टाइम आउट' की अपील कर दी. इसके बाद उन्हें पवेलियन जाना पड़ा.

Trending news