DC vs MI IPL: मुंबई इंडियंस ने जीता सीजन का पहला मैच, 6 विकेट के दिल्ली को दी शिकस्त
Advertisement

DC vs MI IPL: मुंबई इंडियंस ने जीता सीजन का पहला मैच, 6 विकेट के दिल्ली को दी शिकस्त

DC vs MI IPL 2023: मुंबई इंडियंस ने 173 रनों का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हरा दिया. इस तरह से मुंबई ने इस सीजन में अपनी सबसे पहली जीत दर्ज की है.

DC vs MI IPL: मुंबई इंडियंस ने जीता सीजन का पहला मैच, 6 विकेट के दिल्ली को दी शिकस्त

DC vs MI IPL 2023: पीयूष चावला और जेसन बेहरेनडोर्फ की उम्दा गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक से मुंबई इंडियन्स ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को छह विकेट से हरा दिया. दिल्ली के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियन्स ने मौजूदा टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की. मुंबई इंडियन्स के सलामी बल्लेबाज रोहित ने अर्धशतक लगाया.

मुंबई ने 12वें ओवर में सिर्फ एक विकेट गंवाकर रनों का शतक पूरा कर लिया था लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने अंतिम ओवर में प्रभावी गेंदबाजी करते हुए मैच को रोमांचक बना दिया. 

दिल्ली की टीम अक्षर पटेल की 25 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 54 रन की पारी और कप्तान डेविड वार्नर (47 गेंद में 51 रन, छह चौके) के साथ उनकी छठे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी के बावजूद 19.4 ओवर में 172 रन पर सिमट गई. इन दोनों के अलावा दिल्ली का कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया. 

मुंबई की तरफ से अनुभवी लेग स्पिनर चावला ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 22 रन जबकि बेहरेनडोर्फ ने 23 रन पर तीन-तीन विकेट हासिल किए. रिली मेरेडिथ (34 रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट चटकाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई को कप्तान रोहित और इशान (31) ने तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 68 रन जुटाए. दोनों बल्लेबाजों ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए. 

रोहित ने मुकेश कुमार (30 रन पर दो विकेट) के पहले ही ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा जबकि इशान ने अगले ओवर में मुस्ताफिजुर रहमान (38 रन पर एक विकेट) पर लगातार तीन चौके जड़े. रोहित ने एनरिच नोर्किया ()की लगातार गेंदों पर भी चौका और छक्का मारा. इशान इसके बाद रोहित के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. रोहित ने नोर्किया पर छक्का जड़ा और फिर कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. 

ललित ने भी इस बीच कुलदीप पर दो छक्के मारे जिससे मुंबई का रनों का सैकड़ा 12वें ओवर में पूरा हुआ. मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 50 रन की दरकार थी. ललित ने 16वें ओवर में मुकेश पर लगातार गेंदों पर एक चौका और दो छक्के मारे लेकिन इसी ओवर में मनीष पांडे को कैच दे बैठे. सूर्यकुमार यादव (00) भी अगली गेंद पर डीप फाइन लेग पर कुलदीप को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 139 रन हो गया. विकेटकीपर अभिषेक पोरेल ने इसके बाद मुस्ताफिजुर की गेंद पर रोहित का शानदार कैच लपकते हुए मुंबई को बड़ा झटका दिया. मुंबई ने सात गेंद में तीन विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर एक विकेट पर 139 रन से चार विकेट पर 143 रन हो गया. मुंबई को अंतिम तीन ओवर में 26 रन की जरूरत थी. नोर्किया के अगले ओवर में सिर्फ छह रन बने. 

कैमरन ग्रीन (नाबाद 17) और टिम डेविड (नाबाद 13) ने मुस्ताफिजुर पर छक्कों के साथ मुंबई को पलड़ा भारी किया. मुंबई को अंतिम ओवर में सिर्फ पांच रन चाहिए थे और डेविड ने नोर्किया की अंतिम गेंद दो रन के साथ टीम को जीत दिला दी. इससे पहले रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पृथ्वी साव (15) एक बार फिर नाकाम रहे. उन्होंने बेहरेनडोर्फ पर चौके से खाता खोला और फिर ऋतिक शोकीन (43 रन पर एक विकेट) का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन इस ऑफ स्पिनर की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कैमरन ग्रीन को कैच दे बैठे. 

अच्छी फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज वार्नर ने ग्रीन जबकि मनीष पांडे ने मेरेडिथ और ऋतिक पर दो-दो चौके मारे. दिल्ली ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन बनाए. वार्नर ने एक बार फिर प्रतिष्ठा के विपरीत धीमी बल्लेबाजी की. पांडे (18 गेंद में 26 रन) अधिक देर नहीं टिके और चावला पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑफ बाउंड्री पर बेहरेनडोर्फ के हाथों लपके गए. पदार्पण कर रहे यश धुल (02) भी अगले ओवर में मेरेडिथ की गेंद पर निहाल वढेरा को कैच दे बैठे जबकि चावला ने रोवमैन पावेल (04) को पगबाधा करके दिल्ली का स्कोर एक विकेट पर 76 रन से चार विकेट पर 86 रन किया. 

वार्नर भी अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब 37 रन के निजी स्कोर पर ग्रीन की गेंद पर चावला ने मिड ऑफ पर उनका कैच टपका दिया लेकिन इस लेग स्पिनर ने अगले ओवर में ललित यादव (02) को बोल्ड कर दिया. वार्नर ने चावला पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. अक्षर ने 15वें ओवर में ऋतिक पर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर अगली गेंद को भी बाउंड्री के पार पहुंचाया. वार्नर ने ग्रीन की गेंद पर एक रन के साथ 43 गेंद में चार मैच में तीसरा अर्धशतक पूरा किया. अक्षर ने अगले ओवर में बेहरेनडोर्फ पर लगातार दो छक्के जड़े. वह हालांकि दूसरे छक्के पर भाग्यशाली रहे जब लांग ऑन पर सूर्यकुमार यादव ने उनका कैच टपका दिया. अक्षर ने मेरेडिथ की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ सिर्फ 23 गेंद में आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अगले ओवर में बेहरेनडोर्फ की गेंद पर अरशद खान को कैच दे बैठे. वार्नर भी एक गेंद बाद बेहरेनडोर्फ की गेंद को हवा में लहराकर मेरेडिथ को कैच दे बैठे. कुलदीप यादव (00) भी इसी ओवर में रन आउट हुए जबकि अभिषेक पोरेल (01) भी पवेलियन लौटे जिसे टीम ने ओवर में चार विकेट गंवाए. मेरेडिथ ने एनरिच नोर्किया (05) को बोल्ड करके दिल्ली की पारी का अंत किया.

Zee Salaam Live TV:

Trending news