Ishan Kishan ने सबसे तेज डबल सेंचुरी तो मारी लेकिन हमेशा रहेगा इस बात का मलाल, जानिए
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1480733

Ishan Kishan ने सबसे तेज डबल सेंचुरी तो मारी लेकिन हमेशा रहेगा इस बात का मलाल, जानिए

Ishan Kishan Double Century: भारतीय के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने डबल सेंचुरी जड़कर इतिहास बना दिया है. लेकिन उनके फैंस का कहना है कि वो एक और कारनामा कर सकते थे. जिसका उन्हें हमेशा मलाल रहेगा. जानिए आखिर क्या है

File PHOTO

Ishan Kishan: भारतीय टीम ने शनिवार को हार का सिलसिला तोड़ते हुए बांग्लादेश को तीन वनडे मैचों की सीरीज़ के आखिरी मैच में करारी शिकस्त दी. इस जीत के हीरो सलामी बल्लेबाज ईशान किशन रहे. उन्होंने महज़ 131 गेंदों में 210 रन बनाकर ना सिर्फ अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया बल्कि कई दिग्गजों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. किशन के अलावा विराट कोहली ने भी 91 गेंदों में 113 रन बनाए. जिसकी बदौलत भारत ने बांग्लादेश के सामने 409 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश सिर्फ 182 रनों पर ढेर हो गई. इस तरह भारत ने आखिरी मैच 227 रनों से जीत लिया. 

ईशान किशन के लिए 10 दिसंबर 2022 का दिन कभी ना भूलने वाला बन गया है. क्योंकि उन्हें जख्मी कप्तान रोहित शर्मा की जगह पर टीम में जगह दी गई थी. सीरीज के आखिरी मैच में ईशान किशन ने पहली ही गेंद से अपने इरादे साफ जाहिर कर दिए थे और फिर धीरे-धीरे अपने स्ट्राइक को बढ़ाते चले गए. उन्होंने पहले 50 रन बनाने के लिए 50 गेंदें खर्ची, इसके बाद उन्होंने अगले 50 रन बनाने में सिर्फ 35 गेंद लगी. यानी किशन ने 85 गेंदों पहला शतक लगा दिया था. 

Fifa World Cup 2022: फीफा में एक और बड़ा उलटफेर, मोरक्को से मिली हार के बाद फूट-फूटकर रोए रोनाल्डो

शतक लगाने के बाद मानो ईशान किशन को हवाई शॉट्स मारने का लाइसेंस मिल गया हो. इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई तूफानी शॉट मारे और फिर अगले 50 रन बनाने के लिए सिर्फ 17 गेंदें खर्च कीं. यानी ईशान किशन सिर्फ 102 गेंदों में 150 रन बना चुके थे. ईशान किशन यहीं नहीं रुके, क्योंकि उनकी मंजिल कुछ और थी. उन्होंने 200 रन पूरे करने के लिए 126 गेंदें खर्च की. इस तरह वो दुनिया में सबसे तेज डबल सेंचुरी बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल इस लिस्ट में सबसे ऊपर थे. उनके पास 137 गेंदों में 200 रन पूरे करना का रिकॉर्ड है. 

हालांकि ईशान किशन का तो पता नहीं लेकिन फैंस के अंदर एक मलाल यह रह गया है कि ईशान किशन तीसरा शतक भी लगा सकते थे. क्योंकि किशन जब आउट हुए थे तो सिर्फ 36 ओवर हुए थे. आगे अभी 14 ओवर्स बाकी थे और जिस स्पीड से किशन खेल रहे थे वो 50 ओवर्स पूरे होने से पहले अपना तीसरा शतक पूरा कर सकते थे और ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाते, क्योंकि किसी भी बल्लेबाज ने वनडे में ट्रिपल सेंचुरी नहीं लगाई है. 

वनडे में एक खिलाड़ी के ज़रिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है. उनका बेस्ट स्कोर 264 रन है. बता दें कि रोहित शर्मा दुनिया में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक नहीं 3 बार ट्रिपल सेचुंरी लगाई है. इसके अलावा भारतीय डबल सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो उसमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, दूसरे दिग्गज वीरेंद्र सहवाग का नाम शामिल है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news