भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने नाम किया क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, आस्ट्रेलिया के घमंड को किया चकनाचूर!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2313479

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने नाम किया क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, आस्ट्रेलिया के घमंड को किया चकनाचूर!

Indian Women Cricket Team Records: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने ऐसा कारनामा कर दिया है, जिससे पूरी दुनिया की नजर उन महिला खिलाड़ियों की तरफ तेज हो गई है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने नाम किया क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, आस्ट्रेलिया के घमंड को किया चकनाचूर!

Indian Women Cricket Team Records: एक तरफ भारत की पुरुष क्रिकेट टीम टी 20 विश्वकप में अपने बेहतरीन खेल से फाइनल का सफर तय कर चुकी है. आज शाम भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 विश्वकप का फाइनल खेला जाना है. लेकिन इसी बीच भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने ऐसा कारनामा कर दिया है, जिससे पूरी दुनिया की नजर उन महिला खिलाड़ियों की तरफ तेज हो गई है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

आस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम महिला क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है. भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली पारी में 6 विकेट पर 603 रन बनाए और पारी को घोषित किया. इससे पहले ये रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के नाम था, जिन्होंने 9 विकेट पर 575 रन बनाए थे. आस्ट्रेलिया का ये रिकॉर्ड इसी साल का था, जिसे भारत की ऋचा घोष ने चौका मारकर तोड़ दिया. ऋचा घोष ने एनेरी डर्कसन के 109वें ओवर की शुरूआती गेंद पर चौका लगाया, जिससे भारत ने एक नया इतिहास बना दिया. ऋचा घोष ने अपनी पारी में 86 रन बनाए.

 

 

भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने इतना बड़ा स्कोर बनाया. स्मृति मंधाना के (149 रन) और शेफाली वर्मा (205 रन) की बदौलत भारत ने 603 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसमें उन दोनों खिलाड़ियों के बीच 292 रनों की साझेदारी हुई.  उन दोनों के अलावा जेमिमा रोड्रिग्स (55 रन) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (69 रन) और ऋचा घोष ने 86 रनों की बेहतरीन पारी खेली. 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले दिन खेलते हुए पारी में चार विकेट खोकर 525 रन बनाए थे. जो अपने आप में टेस्ट मैच में एक दिन का सबसे बड़ा स्कोर था, इस स्कोर के बनते ही साल 2002 का श्रीलंकाई पुरुष टीम का रिकॉर्ड टूट गया, जिसमें उन्होंने बंगलादेश के खिलाफ कोलंबों में 509 रन बनाए थे. 

 

 

 

 

Trending news