IND vs SA Head To Head: ODI में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी, जानें 90 मैचों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1944349

IND vs SA Head To Head: ODI में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी, जानें 90 मैचों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

IND vs SA Head To Head: भारत (NZ) बनाम साउथ अफ्रीका (PAK) के बीच वर्ल्ड कप का 37वां मुकाबला खेला जाएगा. ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में रविवार, 5 नवंबर को होगा. इस मौके पर हम आपको बताएंगे दोनों के बीच खेले गए वनडे मुकाबले के रिकॉर्ड जो आपको बताएगा कि कौन किस पर कितना भारी है?       

 

IND vs SA Head To Head: ODI में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी, जानें 90 मैचों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

IND vs SA Head To Head: एकदिवसीय विश्व कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर मौजूद मेजबान भारत का अगला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ है. अफ्रीका प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर काबिज है. ईडन गार्डन में दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बने रहने की लड़ाई लड़ेंगे.

साउथ अफ्रीका ने 7 में से 6 पर जीत दर्ज की है. जबिक टीम इंडिया टूर्नामेंट में सातों मुकाबलों में जीत हासिल की है. ऐसे में में दोनों के बीच ये मैच बहुत रोमांचक होने वाला है. ऐसे में मैच से पहले दोनों के बीच खेले गए एकदिवीय मैच के रिकॉर्ड पर नज़र डालते हैं.

ODI में IND बनाम SA हेड-टू-हेड
वर्ल्ड कप 2023 में दोनों टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है. तेंबा बावुमा की अगुआई वाली अफ्रीकी टीम ने बल्ले और गेंद दोनों से जबरदस्त खेल दिखाया है. वहीं टीम इंडिया ने अपने घर पर सभी प्रतिद्वंदी टीमों की जमकर क्लास लगाई है.    

बहरहाल, वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 42 साल में टोटल 90 मैच खेले गए हं, जिसमें साउथ अफ्रीका का पलड़ा ज्यादा भारी है. अफ्रीका ने इंडिया को 50 मैचों में शिकस्त दी है. जबकि मेन इन ब्लू ने साउथ अफ्रीका को 37 मुकाबलों में हराया है. वहीं तीन मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला.
 
वर्ल्ड कप में IND बनाम SA आमने-सामने
एकदिवसीय वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 5 मैचों में आमने-सामने हुई हैं. यहां पर प्रोटियाज़ मेन इन ब्लू पर भारी है. साउथ अफ्रीका ने भारत को 3 मैचों में हराया है, तो वहीं इंडिया ने 2 मुकाबले में साउथ अफ्रीका को शिकस्त दी है.   

दोनों के बीच मुकाबला साल 1992, 1999 और 2011 में खेला गया था. इन तीनों सेशन में प्रोटियाज़ ने जीत दर्ज की थी. हालांकि भारत ने साल 2025 और 2019 में शानदार वापसी करते हुए दोनों मैचों में जीत हासिल की. 

भारत में कौन किस पर भारी
भारतीय टीम घर में  साउथ अफ़्रीका पर बढ़त हासिल की है, लेकिन ये अंतर ज्यादा नहीं है.  दोनों टीमें भारत में एक दूसरे के खिलाफ 31 बार भिड़ चुके हैं. जिसमें भारत दक्षिण अफ्रीका से 17-14 से आगे है.

Trending news