जब वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल की नोक-झोक से क्रिकेट मैदान बना वॉर जोन
Advertisement

जब वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल की नोक-झोक से क्रिकेट मैदान बना वॉर जोन

Venkatesh Prasad vs Aamir Sohail: भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए हाई वोल्टेज मुकाबले में खिलाड़ियों के बीच आपसी जंग होना मामूली बात है. इनके बीच हुई नोक-झोक का एक किस्सा 1996 वर्ल्ड कप का भी है, जब भारत-पाकिस्तान के बीच दूसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जा रहा था, जिसमें वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच हुई जुबानी जंग आज भी सबको याद है.

जब वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल की नोक-झोक से क्रिकेट मैदान बना वॉर जोन

Venkatesh Prasad vs Aamir Sohail: क्रिकेट में अक्सर आपने खिलाड़ियों को अग्रेसिव होते हुए देखा होगा. मैच को दौरान कई बार खिलाड़ी गेंद और बल्ले की जंग के अलावा जुबानी जंग भी लड़ते दिख जाते हैं. अगल मुकाबला दुनिया के दो सबसे बड़े प्रद्वंदियों के बीच हो तब तो यह लाज़मी है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारत पाकिस्तान के मुकाबलों की. भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हो तो रोमांच अपने चरम पर होता है. इनके बीच खेले जाने वाले हर मैच पर पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजर होती है. ऐसे में इतने हाई वोल्टेज मुकाबले में खिलाड़ियों के बीच आपसी जंग होना मामूली बात है. भारत और पाकिस्तान के बीच हुई नोक-झोक का एक किस्सा 1996 वर्ल्ड कप का भी है, जब भारत-पाकिस्तान के बीच दूसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जा रहा था, जिसमें वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच हुई जुबानी जंग आज भी सबको याद है.    

जब वेंकटेश प्रसाद ने तोड़ा आमिर सोहेल को घमंड
1996 के वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 287 रन बनाए थे. भारत के लिए नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रनों की शानदार पारी खेली थी, जबकि अंतिम ओवरों में अजय जडेजा ने 25 गेंद पर ताबड़तोड़ 45 रन बनाए थे. इसके बाद 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को ओपनर आमिर सोहेल और सईद अनवर ने शानदार शुरूआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिये 84 रन जोड़े. हालांकि, जवागल श्रीनाथ ने अनवर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. इसके बावजूद आमिर सोहेल बेहद आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे. मैच का 15वां ओवर कर रहे वेंकटेश प्रसाद ने जैसे ही ओवर की चौथी गेंद फेंकी वैसे ही सोहेल ने गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर भेज दिया. सोहेल इतने पर ही नहीं रुके, उन्होने प्रसाद की ओर देखकर इशारा किया कि तुम्हारी जगह बाउंड्री के बाहर ही है. इस प्रतिक्रिया के बावजूद प्रसाद बिना कुछ बोले अपने ओवर करने के लिए चले गए. जब प्रसाद ने ओवर की अंतिम गेंद फेंकी तो सोहेल ने उस गेंद को भी उसी अंदाज में बाहर भेजना चाहा लेकिन प्रसाद चतुराई दिखाते हुए गेंद को अंदर की तरफ लाए जो सोहेल का ऑफ स्टंप ले उड़ी. 

वेंकटेश ने सोहेल के अंदाज में ही दिया उन्हें मुंह-तोड़ जवाब
आमतौर पर शांत रहने वाले प्रसाद सोहेल को आउट करने के बाद उनके ही अंदाज में उन्हें जवाब देते हुए पवेलियन की ओर जाने का इशारा किया. इस जुबानी जंग की शुरूआत सोहेल ने की लेकिन इसका अंत प्रसाद अपने स्टाइल से किया. सोहेल के आउट होने के बाद पाकिस्तान की पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई और भारत के 288 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान की टीम 248 रन ही बना सकी और भारत ने यह मैच 39 रनों से जीत लिया. इसके साथ ही भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने विनिंग रिकॉर्ड को भी बरकरार रखा. 

Trending news