Ind Vs NZ 3rd ODI: तीसरी बार क्लीन स्वीप तैयारी, टी-20 के साथ-साथ ODI में बनेगी नंबर-1 टीम
Advertisement

Ind Vs NZ 3rd ODI: तीसरी बार क्लीन स्वीप तैयारी, टी-20 के साथ-साथ ODI में बनेगी नंबर-1 टीम

India VS NZ ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले आज तीसरे मुकाबले में सब कुछ भारत के हक में है. अगर भारत यह मैच जीत जाता है तो फिर कई रिकॉर्ड टूट जाएंगे. डालिए एक नजर

File PHOTO

India Vs New Zealand 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज यानी मंगलवार को तीसरा व सीरीज का आखिरी वनडे मुकाबला खेला जाएगा. इससे पहले हुए दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह धूल चटाई है. ऐसे में आज तीसरे मुकाबले में भी जीत दर्ज क्लीन स्वीप करना चाहेगी. साथ ही इस जीत के साथ वनडे में नंबर-1 टीम बनने का खिताब हासिल करेगी. कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम नंबर वन बनने का खिताब हासिल करने के बहुत करीब है. 

तीसरी बार क्लीव स्वीप की तैयारी:

अगर भारतीय टीम आज का वनडे मुकाबला जीत जाती है तो फिर न्यूजीलैंड को तीसरी बार क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. इससे पहले साल 2010 में भारतीय टीम ने पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर की कप्तानी में न्यूजीलैंड का स्वीप कर चुकी है. जबकि 2010 में भारत ने और न्यूजीलैंड के बीच 5 वनडे मैचों की सीराज हुई थी. इसके अलावा साल 1988 में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 मैचों की वनडे सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया था.

यह भी पढ़ें: 112 साल का हुआ National Anthem: पहली बार कब गाया गया और क्या है इसका हिंदी मतलब?

प्वाइंट टेबल में बराबर पर खड़ी हैं तीन टीमें:

भारतीय टीम के पास वनडे में ICC रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचने का मौका है. इस वक्त पहले नंबर पर इंग्लैंड है जिसके पास 113 प्वाइंट्स हैं, वहीं दूसरे नंबर न्यूजीलैंड हैं और उसके पास भी 113 प्वाइंट्स हैं. इतना ही नहीं तीन नंबर मौजूद भारतीय टीम के पास भी है 113 प्वाइंट्स हैं. ऐसे में अगर भारत आज का मुकाबला जीत जाती है तो उसके 114 प्वाइंट्स हो जाएंगे. जिसके बाद भारत पहले नंबर पर पहुंच जाएगा. भारतीय टीम टी-20 फॉर्मेट में पहले ही एक नंबर पर बैठी हुई है. 

IND Vs NZ Head To Head:

दोनों टीमों के हेड टु हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 115 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें भारत ने 57 और इंग्लैंड ने 50 जीते हैं. इसके अलावा बचे 8 मैचों में से 7 मैच बेनतीजा रहे और 1 मैच टाई हो गया था. इन 115 मैचों में से भारत ने 37 मैचे खेले गए हैं. जिनमें से भारत ने 28 में जीत दर्ज की है. इसके अलावा भारतीय टीम इंदौर में छठी बार खेलने उतरेगी और सभी मैचों जीत दर्ज की हुई है. इससे पहले साल 2017 में भारत ने इंदौर में मैच खेला था. 

यह भी पढ़ें: Online लूडो खेलते-खेलते UP के मुलायम सिंह यादव ने नेपाल के रास्ते भारत बुलाई पाकिस्तानी लड़की

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव.

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन: 

ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, मार्क चैपमैन, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, हेनरी शिप्ले, मिचेल सेंटनर और ईश सोढी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news