देश की बेटियों ने रचा इतिहास; U-19 Women T20 World Cup में इंग्लैंड को दी मात
Advertisement

देश की बेटियों ने रचा इतिहास; U-19 Women T20 World Cup में इंग्लैंड को दी मात

India Beat England in Final: भारत की बेटियों ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया. अंडर-19 वुमन क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को धूल चटाते हुए 7 विकेट से महिला अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीत लिया.

देश की बेटियों ने रचा इतिहास; U-19 Women T20 World Cup में इंग्लैंड को दी मात

India Win U19 Womens T20 World Cup: भारत की बेटियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया है. शेफाली वर्मा की कप्तानी में भारत की अंडर-19 वुमन क्रिकेट टीम ने 29 जनवरी 2023 को एक नया इतिहास रच दिया. देश की बेटियों ने इंग्लैंड को धूल चटाते हुए 7 विकेट से महिला अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीत लिया. यह पहला मौक़ा है जब भारत ने महिला क्रिकेट में आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम की है. इससे पहले सीनियर टीम ने सभी फॉर्मेट्स में तीन मौकों पर वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई लेकिन हर बार खिताब से चूक गई. भारत महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप का ख़िताब हासिल वाला पहला देश बन गया है.

 

वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया
साउथ अफ्रीका के पॉचेफ्सट्रूम में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. इस दौरान भारतीय बॉलर्स ने शानदार पर्फार्मेंस दी. उन्होंने इंग्लैंड की टीम को 17.1 ओवर में महज़ 68 रन पर ढेर कर दिया. अपने टारगेट का पीछा करने उतरी इंडियन टीम ने 14 ओवर में 3 विकेट पर 69 रन बनाकर मैच और ख़िताब अपने नाम दर्ज कराया. भारत की तरफ़ से सौम्या तिवारी (नाबाद) और गोंगदी तृषा ने 24-24 रन बनाए.टीम इंडिया ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से पछाड़ दिया. बहुत छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की कैप्टन शेफाली वर्मा ने पहली ही गेंद पर चौका जड़ते हुए अक्रामक शुरुआत दी, लेकिन इसके बाद वह और उनकी पार्टनर श्वेता सहरावत 20 रनों के स्कोर पर आउट हो गईं. शेफाली ने 11 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाया तो वहीं श्वेता ने 6 गेंदों में एक चौका की मदद से 5 रन बनाए.

वर्ल्ड कप में मिली सफलता ने किया भावुक
शेफाली की अगुवाई वाली इंडियन अंडर19 महिला टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को महज़ 68 रन पर समेट दिया.टॉस हारकर बैटिंग करने मैदान में उतरी टीम इंग्लैंड की हालत काफी खस्ता नज़र आई. शेफाली वर्मा ने वर्ल्ड कप में मिली कामयाबी पर कहा कि 'जिस तरह से सभी लड़कियां प्रदर्शन कर रही हैं और एक-दूसरे का सपोर्ट कर रही हैं, उससे मैं बहुत खुश हूं.  सब लोगों का शुक्रिया. उन्होंने कहा कि मुझे यह खूबसूरत टीम देने के लिए बीसीसीआई का शुक्रिया और फाइनल जीतने पर वास्तव में खुशी हुई.

Watch Live TV

Trending news