IND vs ENG: 12 साल का सूखा खत्म कर पाएगा इंग्लैंड, या 'बैजबॉल' क्रिकेट का फिर से टूटेगा घमंड; जानें क्या कहते हैं आकड़ें
Advertisement

IND vs ENG: 12 साल का सूखा खत्म कर पाएगा इंग्लैंड, या 'बैजबॉल' क्रिकेट का फिर से टूटेगा घमंड; जानें क्या कहते हैं आकड़ें

IND vs ENG Stats: भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड साल 2012 में आखिरी बार टेस्ट सीरीज जीता था. तब से लेकर दोनों टीमें कई सीरीज में आमने-सामने हुई, लेकिन मेजबान भारत इंग्लिश टीम पर भारी रहा. अब सवाल यह है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के सामने 'बैजबॉल' क्रिकेट जारी रखेंगे? 

 

IND vs ENG: 12 साल का सूखा खत्म कर पाएगा इंग्लैंड, या 'बैजबॉल' क्रिकेट का फिर से टूटेगा घमंड; जानें क्या कहते हैं आकड़ें

IND vs ENG Stats: भारत और इंग्लैंज के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस रेड बॉल सीरीज का आगाज 25 जनवरी से हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में हो रहा है. टीम इंडिया केपटाउन टेस्ट की जीत को बरकरार रखने की उम्मीद से उतरेगी. जबकि इंग्लिश टीम  भारतीय सरजमीं पर 12 सालों के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगी.   

दरअसल, भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड साल 2012 में आखिरी बार टेस्ट सीरीज जीता था. तब से लेकर दोनों टीमें कई सीरीज में आमने-सामने हुई, लेकिन मेजबान भारत इंग्लिश टीम पर भारी रहा. अब सवाल यह है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के सामने 'बैजबॉल' क्रिकेट जारी रखेंगे? या फिर वो अपने खेल रणनीति को बदलेंगे. 

दोनों टीमों के आंकड़े?
भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक टोटल 131 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड को 50 मैचों में जीत मिली है. जबकि टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 31 मुकाबलों में शिकस्त दी है. वहीं, 50 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. ये आंकड़े बताते हैं मेहमान टीम का पलड़ा भारी है, लेकिन ये आंकड़ें शुरुआत से लेकर अब तक के हैं. हालांकि, पिछले 10-12 सालों की बात करें तो भारतीय टीम इंग्लिश टीम पर बहुत भारी पड़ी है, खास अपने घरेलू मैदान पर. इंग्लैंड पिछले 12 सालों से भारतीय सरजमीं पर जीत के लिए तरस रही है.   

भारतीय सरजमीं पर जीतना इंग्लैंड के लिए नहीं है आसान....  
इंग्लिश टीम भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैचों में वर्षों से सघंर्ष कर कर रही हैं, क्योंकि पिछले  12 सालों में दोनों टीमें 64 बार आमने-सामने हुई है. जिसमें मेजबान भारत को 22 मुकाबलों में जीत मिली है. जबकि इंग्लैंड ने भारत को  14 मैचों में शिकस्त दी है. वहीं,  28 टेस्ट टाई रहे हैं. यही कारण है कि भारत में इंग्लैंड का जीतना कितना मुशिकल है. अब देखना यह होगा कि भारतीय स्पिनर्स 'बैजबॉल'क्रिकेट को कैसे तहस-नहस करते हैं?  

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज ( IND vs ENG Test Series Schedule ) का पूरा शेड्यूल

पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, ( राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद ).
दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, ( डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापट्टनम ).
तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, ( सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट ).
चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, ( जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, रांची ).
5वां टेस्ट: 7-11 मार्च,  ( हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला ).

 

Trending news