IND vs BAN 1st Test: बांग्लादेश का ये खिलाड़ी भारत के लिए बनेंगे काल, या पंत लगाएंगे बेड़ा पार!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2436192

IND vs BAN 1st Test: बांग्लादेश का ये खिलाड़ी भारत के लिए बनेंगे काल, या पंत लगाएंगे बेड़ा पार!

IND vs BAN: बांग्लादेश क्रिकेट टीम टीम तीसरी बार भारत के दौरे पर पहुंच चुकी है, जहां वे टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में सामना करेगी. सीरीज की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट से हो रही है. टेस्ट सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से शुरू होगा. इस मैच में पंत और नाहिद राणा पर सबकी नजरें होंगी.   

IND vs BAN 1st Test: बांग्लादेश का ये खिलाड़ी भारत के लिए बनेंगे काल, या पंत लगाएंगे बेड़ा पार!

IND vs BAN 1st Test Preview: रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया अपने घरेलू टेस्ट सीज़न की शुरुआत बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच से करने जा रही है. यह मैच गुरूवार, 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगा.  लंबे ब्रेक बाद सफेद जर्सी में मैदान पर वासपी कर रही भारतीय टीम की कोशिश इस मैच को जीतकर सीज़न की अच्छी शुरुआत करने पर होगी. वहीं, नजमुल हौसैन शान्तो की नेतृत्व वाली बांग्लादेश टीम पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद भारत के खिलाफ भी अपनी जीत की लय को बरकरा रखना चाहेगी.  

बता दें, इस मैच के अंक डब्लूटीसी( World Championship Trophy ) तालिका में भी जुड़ेंगे, जहां भारत पहले पायदान पर है. अगर दोनों टीमों के बीच टेस्ट प्रारूप में हेड-टू-हेड की बात करें तो भारत का पलड़ा बहुत ज्यादा भारी है. बांग्लादेश टीम इंडिया से कोसों दूर है.   

भारत का पलड़ा भारी
भारत बांग्लादेश के बीच अब तक 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 11 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि बांग्लादेश ने भारत को एक भी मैच में शिकस्त देने में नाकाम रहा है. हालांकि,  दो मैच ड्रॉ करवाने में जरूर सफल रहा है.

बांग्लादेश का भारत का यह तीसरा दौरा 
बांग्लादेशी टीम तीसरी भारतीय दौरे पर आई है. वहीं, भारत ने अपनी जमीन पर बांग्लादेश के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैच खेले हैं और उन्हें तीनों में जीत दर्ज की है. हाल ही में पाकिस्तान को उनके घर में क्लीन स्वीप कर आ रही बांग्लादेशी टीम भारत में भी अपने रिकॉर्ड को सुधारना चाहेगी. क्रिकेट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बांग्लादेश का मौजूद टेस्ट फॉर्म पहले से बेहतर है. इसलिए इस मैच में काफी रोमांच देखने को मिल सकती है. लेकिन इन सब के बीच इन पर रहेंगी सबकी नजरें. 

ऋषभ पंत की वापसी काफी दिलचस्प 
अगर बांग्लादेश के खिलाफ पहले मुकाबले में टीम इंडिया के एकादश में ऋषभ पंत को मौका मिलता है तो करीब 629 दिन बाद पंत की टेस्ट क्रिकेट में वापसी होगी. दिलचस्प बात यहां यह है कि गंभीर सड़क दुर्घटना में जख्मी होने से पहले भी पंत ने अपना आख़िरी टेस्ट भी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ ही खेला था. अब उसी टीम के ख़िलाफ़ वह अपनी नई पारी शुरू करते हुए नजर आ सकते हैं. 

नाहिद राणा
6 फ़ीट 5 इंच का यह तेज़ गेंदबाज़ ने अभी तक सिर्फ़ तीन टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. नाहिद अपनी हार्ड लेंथ की पटकी हुई गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए जाने जाते हैं. अपनी सधी हुई लाइन से नाहिद ने पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आज़म को चार पारियों में दो बार अपना शिकार बनाया था.  चेन्नई की लाल मिट्टी की पिच पर वह भारतीय बल्लेबाज़ों को भी चुनौती पेश करने में पूरी तरह सक्षम हैं.

भारत संभावित एकादश
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, विराट कोहली, रवींद्र जाडेजा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

बांग्लादेश संभावित एकादश
नजमुल हसन शांतो (कप्तान), जाकिर हसन, शादमन इस्लाम, मोमिनुल हक़, शाकिब अल हसन, मुशफ़िक़ुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), तैजुल इस्लाम, मेहदी हसन मिराज़, तसकीन अहमद, नाहिद राणा.

Trending news