अब क्या कर रहे हैं 43 गेंदों में 193 रन बनाने वाले गुमनाम खिलाड़ी 'हम्जा सलीम'?
Advertisement

अब क्या कर रहे हैं 43 गेंदों में 193 रन बनाने वाले गुमनाम खिलाड़ी 'हम्जा सलीम'?

Hamza Saleem Dar: हम्जा सलीम डार इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 43 गेदों में 193 रन बनाए हैं. उन्होंने एक ओवर में 43 रन बनाए हैं.

अब क्या कर रहे हैं 43 गेंदों में 193 रन बनाने वाले गुमनाम खिलाड़ी 'हम्जा सलीम'?

Hamza Saleem Dar: क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है. कोई बल्लेबाज हर गेंद पर छक्के लगा देता है, तो कोई गेंदबाज हर गेंद पर विकेट ले लेता है. भारत के खिलाड़ी युवराज सिंह ने साल 2007 में छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे. इसके बाद कहा जाने लगा कि इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ सकता है लेकिन हाल ही में एक ऐसा बल्लेबाज हुआ जिसने लगभग 7 ओवर में तकरीबन हर गेंद पर चौके और छक्के लगाए. ये बल्लेबाज हैं हम्जा सलीम. इन्होंने 43 गेदों में 193 रन बनाए.

हम्जा ने तोड़ा रिकॉर्ड
हम्जा सलीम ने 43 गेदों में 22 छक्के लगाए, तो वहीं 14 बार गेंद को जमीन के रास्ते बाउंड्री के पार भेजा. हम्ज़ा सलीम ने ये रिकॉर्ड यूरोपीय क्रिकेट टी-10 में बनाए. वह कैटेलोनिया जगुआर टीम की तरफ से खेल रहे थे. इतना ही नहीं हम्जा सलीम ने महज 24 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया. बड़ी बात यह है कि हमजा ने जब अपना शतक पूरा किया, तो उसमें उन्होंने एक ओवर में 43 रन बनाए. यह ओवर वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. हम्जा सलीम ने इनिंग के 9वें ओवर में लगातार 6 छक्के लगाए. इस ओवर में गेंदबाज ने दो वाइड और एक नो गेंद फेंकी. हम्जा सलीम ने इस ओवर में पहले एक चौका लगाया, इसके बाद उन्होंने 6 छक्के जड़ दिए. 193 के स्कोर में हम्जा सलीम ने 188 रन सिर्फ चौकों और छक्कों से बनाए.

कौन हैं हम्जा सलीम
आपको बता दें कि हम्जा सलीम का पूरा नाम हम्जा सली डार है. वह 25 जुलाई 1995 में पैदा हुए. उनका ताल्लुक स्पेन से है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं लेकिन वह दाएं हाथ से मीडियम गेंदबाजी करते हैं. क्रिकेट में वह गेंदबाज के तौर पर जाने जाते हैं. हमजा ने 17 अगस्त साल 2019 में फिंलैंड के खिलाफ केरावा इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था. उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना सबसे आखिरी मैच 6 नवंबर साल 2022 में जर्मनी के खिलाफ डिजेर्ट स्प्रिंग्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला था. हमजा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 13 मैच खेले हैं और 149 रन बनाए हैं. इसमें उनके 5 छक्के और 10 चौके शामिल हैं.

Trending news