Dinesh Karthik Announces Retirement: दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, बर्थडे पर लिखा भावुक पोस्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2274084

Dinesh Karthik Announces Retirement: दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, बर्थडे पर लिखा भावुक पोस्ट

Dinesh Karthik Announces Retirement:  कार्तिन ने हाल ही में आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मैच खेलने के बाद इस लीग को अलविदा कहा था. इसके बाद से ही कहा जा रहा था कि वह जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट से भी रिटायरमेंट ले लेंगे. आखिरकार 10 दिन बाद कार्तिक ने इस पर आधिकारिक मुहर लगा दी.

Dinesh Karthik Announces Retirement: दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, बर्थडे पर लिखा भावुक पोस्ट

Dinesh Karthik Announces Retirement: अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. कार्तिक ने अपने बर्थडे पर ये ऐलान किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर भावुक कर देने वाला पोस्ट लिखा और एक वीडियो भी साझा किया.

कार्तिन ने हाल ही में आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मैच खेलने के बाद इस लीग को अलविदा कहा था. इसके बाद से ही कहा जा रहा था कि वह जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट से भी रिटायरमेंट ले लेंगे. आखिरकार 10 दिन बाद कार्तिक ने इस पर आधिकारिक मुहर लगा दी. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल "X" पर एक पोस्ट में कोच और फैंस समेत फैमिली और पत्नी दीपिका पल्लीकल का शुक्रिया अदा किया. 

कार्तिक ने सोशल मीडिया पर लिखा, "पिछले कुछ वक्त से इस पर काफी विचार करने के बाद, मैंने प्रतिनिधि क्रिकेट खेलने से आगे बढ़ने का फैसला किया है. मैं आधिकारिक तौर पर अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़ देता हूं क्योंकि मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हूं." 

कोच और फैंस को किया शुक्रिया
1 जून को कार्तिक 39 साल हो गए. इस खास मौके पर उन्होंने कहा, "मैं अपने सभी कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ के मेंबरों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद बनाया है. हमारे देश में यह खेल खेलने वाले लाखों लोगों में से मैं खुद को सबसे भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला."

कार्तिक का ऐसा रहा क्रिकेट करियर
आईपीएल 2024 एलिमिनेटर मुकाबले में, जो आरसीबी बनाम आरआर के बीच खेला गाया था. इसमें  तमिलनाडु के क्रिकेटर आखिरी बार मैदान पर देखा गया था. कार्तिक ने अपने दो दशक के करियर को आज विराम लगा दिया.

उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल 180 मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है. इसमें एक टेस्ट शतक और 17 अर्धशतकों के साथ 3463 रन बनाए हैं. इसके अलावा कार्तिक के नाम 172 शिकार भी हैं, जिनमें से ज्यादातर स्टंप के पीछे हैं.

कार्तिक ने  साल 2004 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में इंग्लैंड में माइकल वॉन की एयरबोर्न स्टंपिंग के साथ क्रिकेट में पदार्पण किया था. आखिरी बार रोहित शर्मा की अगुआई में  2022 टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेला. इस बीच, उन्होंने दिग्गज राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के नेतृत्व में भी देश के लिए खेला है.

कार्तिक ने आईपीएल करियर में  257 मैच खेले हैं, जिसमें 4,842 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होेंने 22 अर्द्धशतक जड़े हैं. उन्होंने अपने 17 साल से ज्यादा के करियर में छह फ्रेंचाइजी के लिए खेला. उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ उद्घाटन सीजन में डेब्यू किया. इसके अलावा वह 2011 में पंजाब, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के लिए भी खेले.

Trending news