सेमिफाइनल नहीं खेल पाएगा मौजूदा चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया? Afg ने उम्मीदों पर फेरा पानी
Advertisement

सेमिफाइनल नहीं खेल पाएगा मौजूदा चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया? Afg ने उम्मीदों पर फेरा पानी

T20 World Cup: टी-20 वर्ल्डकप 2022 की मेजबान और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के सामने सेमिफाइनल से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. उसके पास सेमिफाइनल में पहुंचने का सिर्फ एक ही रास्ता बचा है, वो भी उसके हाथों में नहीं है. जानिए क्या है पूरा समीकरण

फाइल फोटो

Afghanistan Vs Australia: शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ हुए महामुकाबले में जीत तो ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की लेकिन दिल अफगानिस्तान जीता है. महज़ 4 रनों को फर्क से हारी अफगानिस्तान टीम पूरे मैच में ऑस्ट्रेलिया पर हावी रही लेकिन मामूली फर्क से शिकस्त का सामना करना पड़ा. हार मिलने के बाद अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान भी कर दिया. अब सवाल यह उठता है कि क्या ऑस्ट्रेलिया को मिली यह जीत उन्हें सेमिफाइनल में ले जाएगी? तो इसका सीधा जवाब है ना. आइए आपको समझाते क्यों.

सात अंकों के साथ ग्रुप एक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया लेकिन टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों के लिए आस्ट्रेलिया को दुआ करनी होगी कि इंग्लैंड शनिवार को अपने आखिरी मुकाबले में श्रीलंका से हार जाए. न्यूजीलैंड इस ग्रुप से सेमीफाइनल में जा चुका है. इस ग्रुप से सेमीफाइनल की दूसरी टीम के लिए आस्ट्रेलिया को उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड शनिवार को श्रीलंका से हार जाए. इंग्लैंड के जीतने की हालत में मामला नेट रन रेट पर आ जाएगा जहां इंग्लैंड प्लस में और आस्ट्रेलिया माइनस में है.

ऑस्ट्रेलिया को नेट रन रेट सुधारने के लिए अफगानिस्तान को कुछ शर्तों के साथ शिकस्त देनी थी. पहली शर्त थी ऑस्ट्रेलिया के सामने पहला टार्गेट था कि वो अफगानिस्तान को 106 रन से कम पर रोक दे. अगर ऑस्ट्रेलिया ऐसा कर पाती तो उनका नेट रन रेट इंग्लैड से बेहतर हो जाए. वहीं दूसरी तरीका यह था कि वो अफगानिस्तान को 119 रन से ज्यादा न बनाने दे, लेकिन ऐसा बी ना हो सका. 

बता दें कि अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 168 रन बनाए. इसमें ग्लेन मैक्सवेल ने 32 गेंदों में 54 रनों की बेहतरीन पारी खेली. जवाब में अफगानिस्तान ने 164 रन बनाए. इसमें सलामी बल्लेबाज गुरबाज एक छोटी लेकिन तूफानी पारी खेली. गुरबाज ने 17 गेंदों में 30 रन बनाए. इसके अलावा गुलबदीन नायब ने 23 गेंदों में 39 रन बनाए. आखिर में राशिद खान ने 4 छक्के और 3 चौकों के साथ 23 गेंदों में 48 रन बनाए. 

Trending news