Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, इस फॉर्मेट में खेलेंगी टीमें
Advertisement

Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, इस फॉर्मेट में खेलेंगी टीमें

Cricket in Olympics: क्रिकेट ओलंपिक्स में शामिल हो गया है. मेन और वुमेन दोनों ही टीमें ओलंपिक में परफ़ॉर्म करते नजर आएंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, इस फॉर्मेट में खेलेंगी टीमें

Cricket in Olympics: क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट को आधिकारिक तौर पर लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 के कार्यक्रम में शामिल कर लिया गया है, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को एलए गेम्स के लिए रोस्टर में पुरुषों और महिलाओं की क्रिकेट मुकाबलों के साथ-साथ चार अन्य गेम्स को शामिल करने के लिए मतदान किया.

ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट

यह ऐलान कई वजहों से खास है. भारत 2023 ओडीआई वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी.

मेन और वुमेन दोनों टीमें खेलेंगी

ओलंपिक में मेन और वुमेन दोनों टीमें खेलेंगे. क्रिकेट को टी20 फॉर्मेट में खेल जाएगा. इसके अलावा - बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस (छक्के) और स्क्वैश को भी ओलंपिक में शामिल किया गया है.

6 टीमों को शामिल करने का प्रस्ताव

लॉस एंजिल्स गेम्स आयोजन समिति ने पुरुष और महिला टी20 क्रिकेट दोनों में छह टीमों के आयोजन का प्रस्ताव रखा था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका मेजबान देश के तौर पर मैदान में उतरेगा. लेकिन, टीमों की संख्या और योग्यता प्रणाली पर आखिरी फैसला बाद में लिया जाएगा.

सूर्यकुमार यादव ने किया ट्वीट

इस खबर को लेकर भारत के दिग्गज बल्लेबाज सूर्यकुमार ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा,"ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की खबर सुनकर खुशी और रोमांचित हूं. वैश्विक मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का एक और अवसर मिलेगा. ज्ञात को कि फिलहाल भारत की मेजबानी में ओडीआई वर्ल्ड कप हो रहा है. ये टूर्नामेंट 19 नवंबर को खेला जाएगा, वर्ल्ड कप का फाइनल मैच अहदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

Trending news