भारत में होने वाले World Cup 2023 को लेकर दिलचस्प जानकारी आई सामने, आप भी कह उठेंगे वाह
Advertisement

भारत में होने वाले World Cup 2023 को लेकर दिलचस्प जानकारी आई सामने, आप भी कह उठेंगे वाह

World Cup 2023 Captain: अक्टूबर नवंबर के बीच भारत में क्रिकेट का महाकुंभ सजने वाला है, लेकिन इससे पहले हम आपको इस वर्ल्डकप में होने वाली एक दिलचस्प घटना के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल कहा जा रहा है कि इस बार सभी टीमों के कप्तान नए होंगे. 

भारत में होने वाले World Cup 2023 को लेकर दिलचस्प जानकारी आई सामने, आप भी कह उठेंगे वाह

ICC World Cup 2023 Captain of All Teams: इसी साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में आईसीसी वर्ल्डकप 2023 (ICC World Cup 2023) खेला जाएगा. सभी टीमें इस बड़े इवेंट के लिए तैयारी कर रही हैं. इस बीच वर्ल्ड कप को लेकर एक दिलचस्प जानकारी सामने आ रही है कि इस मेगा इवेंट में सभी टीमों के कप्तान पहली बार वर्ल्ड कप में कप्तानी करते नजर आएंगे. 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए क्रिकेट विश्व कप में जिन खिलाड़ियों ने अपनी टीमों की कप्तानी की, उनमें से कोई भी खिलाड़ी इस साल अपनी टीम की कप्तानी नहीं करेगा.

पिछले वर्ल्डकप की चैंपियन इंग्लैंड,  पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में होने वाले क्रिकेट वर्ल्डकप के लिए क्वॉलीफाई कर लिया है, जबकि श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज समेत बाकी टीमों की किस्मत का फैसला होना बाकी है.

भारतीय टीम: अगर हम 2019 में खेले गए वर्ल्डकप टीमों के कप्तानों की बात करें तो भारत की कप्तानी विराट कोहली ने की थी, जबकि इस साल भारत के कप्तान रोहित शर्मा होंगे. 
इंग्लैंड टीम: इसी तरह कप्तान इयोन मोर्गन की अगुआई में इंग्लैंड 2019 में वर्ल्ड चैंपियन बना था, लेकिन इस बार इंग्लैंड की कप्तानी जोस बटलर के हाथों में होगी.
पाकिस्तान टीम: सरफराज अहमद पिछले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान थे लेकिन इस बार उनकी जगह टीम की कमान स्टार बल्लेबाज बाबर आजम संभालेंगे.
ऑस्ट्रेलियाई टीम: 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी एरॉन फिंच के हाथों में थी, जबकि इस बार मेगा इवेंट में तेज गेंदबाज पेट कमिंस कंगारुओं का नेतृत्व करते दिखाई देंगे.
न्यूजीलैंड टीम: पिछले वर्ल्डकप की उपविजेता टीम न्यूजीलैंड की बात करें तो उसकी कप्तानी केन विलियमसन कर रहे थे. लेकिन केन विलियमसन IPL 2023 के पहले ही मैच में जख्मी हो गए.जिसके बाद कीवी टीम की कप्तानी टॉम लैथम के हाथों में है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि विलियमसन वर्ल्डकप कर वापसी नहीं कर पाएंगे. 
अफगानिस्तान टीम: अफगान टीम की कप्तानी ऑलराउंडर गुल बादिन नायब ने की थी, लेकिन इस बार अफगानिस्तान की कप्तानी हिशमतुल्लाह शाहिदी करेंगे.
बांग्लादेश टीम: वहीं बांग्लादेश की कप्तानी पिछले वर्ल्डकप में तमीम इकबाल के हाथों में थी लेकिन इस बार मशरफे मुर्तजा करेंगे. 
श्रीलंका टीम और वेस्ट इंडीज टीम: अगर श्रीलंका और वेस्ट इंडीज इस इवेंट के लिए क्वॉलिफाई करते हैं तो उनकी कप्तानी क्रमशः दसन शनाका और शाई होप करेंगे. जबकि दिमुथ करुणारत्ने और जेसन होल्डर ने पिछले विश्व कप में अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी की थी.

दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाएं ज्यादा हैं, हालांकि अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. इस साल होने वाले विश्व कप का क्वालीफाइंग दौर जिम्बाब्वे में 18 जून से 9 जुलाई तक खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में मेजबान जिम्बाब्वे के अलावा श्रीलंका, वेस्टइंडीज, नीदरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएसए, यूएई और आयरलैंड या दक्षिण अफ्रीका की एक टीम हिस्सा लेगी. इस आयोजन में पहली शीर्ष दो टीमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news