ICC महिला वनडे रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, चमारी अथापथु बनीं दुनिया की बेस्ट बल्लेबाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2217934

ICC महिला वनडे रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, चमारी अथापथु बनीं दुनिया की बेस्ट बल्लेबाज

ICC Women's Rankings: आईसीसी के ताजा रैंकिंग में श्रीलंकाई कप्तान चमारी अथापथु को जबरदस्त फायदा हुआ है. अथापत्थु ने इंग्लैंड की नताली सीइवर-ब्रंट को पीछे छोड़ दिया है. ब्रंट के पास 764 अंक हैं, जबकि अथापथु ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 773 रेटिंग अंक हासिल किए हैं.

ICC महिला वनडे रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, चमारी अथापथु बनीं दुनिया की बेस्ट बल्लेबाज

ICC Women's Rankings: आईसीसी के ताजा रैंकिंग में श्रीलंकाई कप्तान चमारी अथापथु को जबरदस्त फायदा हुआ है. अथापथु ने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 195* रनों की नाबाद अविश्वसनीय पारी खेलकर सनसनी फैला दी थी. जिसका उन्हें  फायदा भी हुआ और बल्लेबाजों की आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गईं. वह पिछले साल वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली श्रीलंका की पहली महिला क्रिकेटर भी बनीं थीं. इस तरह उन्होंने एक बार फिर अपने आपको साबितकरत हुए शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है.

अथापत्थु ने इंग्लैंड की नताली सीइवर-ब्रंट को पीछे छोड़ दिया है. ब्रंट के पास 764 अंक हैं, जबकि अथापथु ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 773 रेटिंग अंक हासिल किए हैं. ICC की रिपोर्ट के मुताबिक, "बाएं हाथ की यह खिलाड़ी इससे पहले 3 से 12 जुलाई, 2023 तक बेथ मूनी और फिर साइवर-ब्रंट को पछाड़कर नंबर एक स्थान हासिल किया था. अब श्रीलंकाई खिलाड़ी ने ऑलराउंडर रैंकिंग में भी दो स्थान की छलांग लगाकर नौवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में प्रवेश किया."

अथापत्थु के नाबाद 195 रनों की पारी की बदौलत महिला वनडे में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर को पीछा सफलतापूर्वक पीछा कर लिया. श्रीलंका ने 302 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करके महिलाओं के वनडे क्रिकेट में इतिहास रचते हुए सबसे सफल रन चेज़ किया है.  इस पारी ने न सिर्फ श्रीलंका ने जीत हासिल की, बल्कि बल्लेबाजी रैंकिंग में अथापथु को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 773 रेटिंग अंकों तक पहुंचा दिया.

वोल्वार्ड्ट और हेले मैथ्यूज की लंबी छलांग
वहीं, साउथ अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ड्ट नाबाद 184 रन बनाकर दो पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गईं.  जबकि वेस्टइंडीज की कप्तान हेले मैथ्यूज को पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 140 और 44 रनों की पारियों की बदौलत शानदार फायदा हुआ है. उन्हें बल्लेबाजी रैंकिंग में सात स्थान का फायदा है. वह संयुक्त रूप से 11वें पायदान पर पहुंच गईं. इसके अलावा वह वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में भी तीन पायदान की छलांग लगाकर साउथ अफ्रीका की मारिजैन कैप के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गईं.

इस खिलाड़ी को हुआ नुकसान
हालांकि, भारत की स्मृति मंधाना 696 रैंकिंग अंकों के साथ एक स्थान फिसलकर पांचवें स्थान पर आ गईं हैं.  इस बीच, भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर 639 अंकों के साथ नौवें स्थान पर हैं.

 

 

Trending news