इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली पर भारी पड़े बाबर आज़म, आंकड़े देखर उड़ जाएगा होश !
Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली पर भारी पड़े बाबर आज़म, आंकड़े देखर उड़ जाएगा होश !

क्रिकेट के इतिहास के हर दौर में कई महान बल्लेबाज गुजरे हैं. सर विवियन रिचर्ड्स,  सुनील गावस्कर,जावेद मियांदाद और सचिन तेंदुलकर जैसे की क्रिकेट दिग्गजों का नाम इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में  विराट कोहली पर भारी पड़े बाबर आज़म, आंकड़े देखर उड़ जाएगा होश !

Babar Azam Vs Virat Kohli: क्रिकेट के इतिहास के हर दौर में कई महान बल्लेबाज गुजरे हैं. सर विवियन रिचर्ड्स,  सुनील गावस्कर,जावेद मियांदाद और सचिन तेंदुलकर जैसे कई क्रिकेट दिग्गजों का नाम इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज है. लेकिन मौजूदा वक्त में विराट कोहली क्रिकेट के तीनों प्रारूप में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. उनके आगे कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाता है.

हालांकि, पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान और टीम स्टार बल्लेबाज बाबर आजम की तुलना अक्सर विराट कोहली से की जाती है. इतना ही नहीं बाबर को आने वाले वक्त का सबसे बड़ा बल्लेबाज भी कहा जाता है. लेकिन सबके मन ये सवाल जरूर होगा कि क्रिकेट जगत में बाबर आजम कोहली जैसी पहचान बना पाएंगे? आइए इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढते हैं. 

दरअसल, बाबर आजम ने पिछले दो साल से इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी की है, अगर इसमें वर्ल्ड कप 2023 को छोड़ दें.  उन्होंने इन दो साल के दौरान शतक लगाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. अगर दोनों की तुलना करें तो पिछले दो साल में बाबर ने  11 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं, जबकि विराट कोहली ने 10 शतक जड़े हैं. वहीं, ऑपनर शुभमन गिल भी 10 शतक लगाकर विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.  

इस फेहरिस्त में न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज डेरियल मिचेल तीसरे नंबर पर है.  मिचेल ने दो साल में टोटल 9 शतक लगाए हैं. इस तरह से बाबर आजम बीते दो सालों में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. 

वर्ल्ड कप 2023 में कोहली का दमदार प्रदर्शन...,बाबर रहे फ्लॉप 
भारत की मेजबानी में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बाबर आजम की बल्लेबाजी फ्लॉप रही थी. जबकि कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से विरोधियों की जमकर क्लास लगाई थी. उन्होंने मेगा इवेंट में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए थे. इस दौरान कोहली ने 3 शतक और 6 अर्धशतक भी लगाए थे.  इसके लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' के खिताब से नवाज़ा गया.    

वहीं दूसरी तरफ, बाबर का बल्ला पूरी तरह से खामोश रहा था. उन्होंने मेगा इवेंट में सिर्फ 40.0 की औसत से 320 रन बनाए थे, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल है.

Trending news