भारत-पाकिस्तान की फिर होगी भिड़ंत, BCCI ने किया टीम का ऐलान; जानें कब और कहां है मैच
Advertisement

भारत-पाकिस्तान की फिर होगी भिड़ंत, BCCI ने किया टीम का ऐलान; जानें कब और कहां है मैच

IND vs PAK: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप और एशिया कप में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. क्रिकेट फैंस ने दोनों के बीच खेले गए मुकाबले में खूब लुत्फ उठाया. अब एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट प्रेमियों को टक्कर देखने को मिलेगी. 

 

भारत-पाकिस्तान की फिर होगी भिड़ंत, BCCI ने किया टीम का ऐलान; जानें कब और कहां है मैच

IND vs PAK: रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने पहले एशिया कप खिताब पर कब्जा जमाया, उसके बाद वर्ल्ड कप 2023 में अपने दबदबा को बरकरार रखा. हालांकि, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा. 

 लेकिन टीम इंडिया ने दोनों ही इवेंट में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. क्रिकेट फैंस ने दोनों के बीच खेले गए मुकाबले में खूब लुत्फ उठाया. अब एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट प्रेमियों को टक्कर देखने को मिलेगी. इसके लिए बीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी. दोनों के बीच महामुकबाला अगले महीने अंडर-19 एशिया कप ( U-19 Asia Cup ) में होगा.

बता दें कि क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया ( BCCI ) ने 25 नवंबर को एशिया कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम का ऐलान कर दिया. इस बार एशिया कप यूएई की की मेजबानी में 8 दिसंबर से शुरू हो रही है. इस टूर्नामेंट में टोटल 8 टीमें हिस्सा ले रही है, जिसको लेकर 15 सदस्यों वाली टीम इंडिया की घोषणा की गई है.   

पंजाब के ऑलराउंडर को मिली टीम की कमान 
BCCI ने इस बार टीम की कमान पीसीए ( Punjab Cricket Association ) के 19 साल के ऑलराउंडर उदय सहरन को  सौंपी है. जबकि उप-कप्तानी की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश के सौम्य कुमार पांडे को दी गई है.

वर्ल्ड कप के लिए बेहतरीन मौका
15 मेंबरों वाली टीम स्क्वाड में इस बार  मुंबई, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत टोटल 12 राज्यों के क्रिकेट संघ के खिलाड़ियों को मौका मिला है. वहीं पिछली बार टीम की कप्तानी दिल्ली के यश ढुल ने सँभाली थी, लेकिन इस बार इस इवेंट में दिल्ली का कोई भी खिलाड़ी स्क्वाड में शामिल नहीं है.   

ये टूर्नामेंट अगले साल साउथ अफ्रीका की मेजबानी होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड की तैयारी के लिए अहम है और साथ ही टीम सेलेक्शन का भी बेस बनेगा.  

भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में
एशिया कप में इ बार भारत समेत  पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, जापान, यूएई और नेपाल की टीमें भाग लेंगी. ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल हैं. जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, जापान, यूएई और श्रीलंका हैं. वहीं टूर्नामेंट का पहला मुकाबला भारत और अफगानिस्तान के बीच होगा. जबकि भारत बनाम पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 10 दिसंबर को खेला जाएगा.

एशिया कप का फाइनल मैच  17 दिसंबर को होगा. एशिया कप अब तक 9 बार हो चुका है, जिसमें टीम इंडिया ने 8 बार खिताब पर कब्जा किया है.

भारत का स्क्वाड
उदय सहरन (कप्तान), आर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरवेल्ली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम्य कुमार पांडे (उप-कप्तान), मुरुगन अभिषेक, इन्नेष महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिंबानी, नमन तिवारी. रिजर्व- प्रेम देवकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमान.

Trending news