Ashes series 2023: टेस्ट क्रिकेट को कह दिया था अलविदा; वापस आकर किया ऐसा काम, दर्ज हो गया रिकॅार्ड
Advertisement

Ashes series 2023: टेस्ट क्रिकेट को कह दिया था अलविदा; वापस आकर किया ऐसा काम, दर्ज हो गया रिकॅार्ड

Ashes series 2023: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर ने आज इतिहास के पन्ने में अपना नाम दर्ज कर दिया है. इस खिलाड़ी ने कुछ समय पहले टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. जानें आखिर कौन है वो क्रिकेटर..

 

Ashes series 2023: टेस्ट क्रिकेट को कह दिया था अलविदा; वापस आकर किया ऐसा काम, दर्ज हो गया रिकॅार्ड

Ashes series 2023: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोईन अली एशेज सीरीज 2023 के चौथे मैच में  16 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड में चल रहे टेस्ट के दूसरे दिन एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है, और  टेस्ट ऑल-राउंड क्रिकेटरों के क्लब में भी शामिल हो गए हैं. इंग्लिश क्रिकेटर मोईन के पास 3,000 रन और 200 विकेट का डबल है.

माईन अली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तब तक लंच के समय 31 रन बनाकर क्रिज पर मौजूद थे. अली टेस्ट ऑलराउंडरों में 3,000 रन और 200 विकेट का डबल हासिल करने वाले 16वें पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं.

इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड में चल रहे एशेज सारीज के चौथे टेस्ट की शुरुआत से पहले मोईन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट और 2,977 रन थे.  उन्होंने 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर लगातार चार चौके जड़कर 3000 टेस्ट रन पूरा कर लिया. 

पूर्व दिग्गज ने कहा
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर नासिर हुसैन कहा, "मुझे लगता है कि हम भूल गए हैं कि मोईन कितना अच्छा युवा बल्लेबाज था. युवा मोईन को बड़ा होते हुए कोई भी कह सकता है कि 'यह लड़का बल्लेबाजी कर सकता है'.'यही कारण है कि उसने कहा है कि वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना चाहता है.' "वह यह सोचकर अपना करियर खत्म कर देंगे कि उनके पास जो क्षमता है, उसके लिए वह अधिक टेस्ट रन बना सकते थे. वह वहां जाना चाहते हैं और दुनिया को फिर से दिखाना चाहते हैं कि वह एक उचित बल्लेबाज हैं".

ICC वर्ल्ड कप में इन टीमें के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॅार्ड

विशेष क्लब में 16वें खिलाड़ी बने अली
मोईन अली से पहले, इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी सहित 16 टेस्ट क्रिकेटरों ने 3000 रन और 200 विकेट के विशेष क्लब के सदस्य हैं. इससे पहले ऑस्ट्रलियाई ऑलराउंडर शेन वार्न, स्टुअर्ट ब्रॉड ( England ), भारत के पूर्व कप्तान औरवरल्ड कप विजेता कपिल देव, रिचर्ड हैडली, शॉन पोलक, इयान बॉथम, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी, चामिंडा वास, दक्षिण अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर जैक्स कैलिस, गैरी सोबर्स, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और क्रिस केर्न्स इस कल्ब में हले से शामिल थे.

एशेज खेलने के लिए संयास से की वापसी
इंग्लिश स्टार खिलाड़ी अली ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के चोटिल होने के कारण वो पांच मैचों के एशेज सीरीज से बाहर हो गए, जिसके बाद मोईन अली ने एशेज सीरीज खेलने के लिए अपने संन्यास से वापसी कर ली.  उन्होंने उस समय 64 मैचों में 2,914 रन बनाए और 195 विकेट लिए थे.

Trending news