JMI: लोकसभा चुनाव 2024 के कारण जामिया प्रवेश परीक्षा ​री-शेड्यूल; यहां देखें नई तारीख
Advertisement

JMI: लोकसभा चुनाव 2024 के कारण जामिया प्रवेश परीक्षा ​री-शेड्यूल; यहां देखें नई तारीख

Jamia Millia Islamia Entrance Test Rescheduled: जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आगामी लोकसभा के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA) और मास्टर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) समेत कई कोर्सेस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं में बदलाव किए हैं. 

 

JMI: लोकसभा चुनाव 2024 के कारण जामिया प्रवेश परीक्षा ​री-शेड्यूल; यहां देखें नई तारीख

Jamia Millia Islamia Entrance Test Rescheduled: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश में कई परीक्षाओं के तारीख में बदलाव किया है. इसी क्रम में देश की मशहूर जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी ने भी मंगलवार को प्रवेश परीक्षा ( JMI Entrance Exam 2024 ) को रि-शेड्यूल कर दिया है. इससे पहले UPSC प्रीलिम्स, ICAI सीए मई 2024 समेत कई दूसरे परीक्षाओं की डेट्स में भी बदलाव किए गए हैं.    

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों में बदलाव करने का फैसाल लिया गया है. इसमें मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA) और मास्टर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) के कई विषयों समेत अलग-अलग कोर्से में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षाओं को री-शेड्यूल किया गया है.

 सेंट्रल यूनिवर्सिटी अपने एमए (अर्थशास्त्र), एमए (एप्लाइड साइकोलॉजी), डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग (रेगुलर/सेल्फ-फाइनेंसड), एमबीए, एमबीए (आईबी/सेल्फ-फाइनेंसड), और एमबीए ( इंटरप्रेनरशिप एंड फैमिली बिजनेस/स्व-वित्तपोषित) के लिए एंट्रेंस एग्जाम 9 जून 2024 को आयोजित करेगा. 

वहीं, 10 जून को यूनिवर्सिटी द्वारा बीएड एमए (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट), और एमए (अरबी) की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. जबकि इसके एक दिन बाद यानी 11 जून को विश्वविद्यालय एमए (सोश वर्क ), एमए (अंग्रेजी), बी.एससी एयरोनॉटिक्स (मैकेनिकल/एवियोनिक्स), मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA), और एमए (इतिहास) कोर्से के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी.

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने 16 मार्च को 2024 लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की. चुनाव आयक्त ने बताया कि देश भर में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में वोटिंग होगी. इसके बाद वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल, दूसरे चरण की 26 अप्रैल, तीसरे चरण की 7 मई, चौथे चरण की 13 मई, पांचवें चरण की 20 मई, 6ठे चरण की 25 मई और 1 जून को आखिरी व 7वें चरण की वोटिंग होगी.

 

 

 

 

 

 

 

Trending news