CBSE CTET 2024 जनवरी एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप जल्द ही होंगे जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2056270

CBSE CTET 2024 जनवरी एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप जल्द ही होंगे जारी

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 जनवरी के एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी. एपलिकैंटस अधिक अपडेट और जानकारी के लिए चेक करते रहें.

 

CBSE CTET 2024 जनवरी एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप जल्द ही होंगे जारी

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी (CBSE) जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट या CTET 2024 और एग्जाम सिटी स्लिप जनवरी एग्जामिनेशन के प्रवेश पत्र जारी करेगा. हालाँकि, एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप के संबंध में ऑफिशियल पुष्टि का अभी भी इंतजार है. इस साल, CTET परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को आयोजित होने वाली है.

सीटीईटी (CTET) 2024 डिटेल्स

परीक्षा दो शिफ्ट में होंगी एक सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, कैंडीडेट्स को अपनी पर्सनल डिटेल्स को चेक करना चाहिए. अगर कोई भी गलती हो तो, उन्हें इसकी सूचना सीबीएसई को देनी चाहिए.

CTET 2024 एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करने के स्टेप्स

  1. सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  2. होमपेज पर हाइलाइट किए गए लिंक पर क्लिक करें.
  3. पूछे गए अनुसार अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें.
  4. सबमिट पर क्लिक करें.
  5. आपका एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
  6. सभी डिटेल्स को क्रॉस-चेक करें.
  7. इसे डाउनलोड करें और आगे के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें.

एग्जाम का स्ट्रक्चर

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के सभी प्रश्नों को बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) के साथ बनाया गया है, प्रत्येक के लिए चार विकल्प होंगे, जिनमें से एक को सबसे सही जवाब माना जाता है. परीक्षण में हर प्रश्न एक अंक का है, और यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

विभिन्न टिचींग एसपीरेशन को पूरा करने के लिए इसे दो पेपरों में बाटा हुआ है. पेपर एक है क्लास I से V तक टिचर बनने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, और दूसरा पेपर क्लास VI से VIII को पढ़ाने वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Trending news