World Asthma Day 2023: बदलते मौसम में अस्थमा के मरीज खुद का रखें खास ध्यान, जानें क्या है बीमारी होने का कारण?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1676964

World Asthma Day 2023: बदलते मौसम में अस्थमा के मरीज खुद का रखें खास ध्यान, जानें क्या है बीमारी होने का कारण?

World Asthma Day 2023: आज 2 मई को विश्वभर में वर्ल्ड अस्थमा डे मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य है दुनियाभर में अस्थमा के प्रति शिक्षा और इसके इलाज के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना है.  

World Asthma Day 2023: बदलते मौसम में अस्थमा के मरीज खुद का रखें खास ध्यान, जानें क्या है बीमारी होने का कारण?

World Asthma Day 2023: हर साल विश्वभर में 2 मई का दिन विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) के रूप में मनाया जाता है. ठीक इसी तरह आज भी 2 मई को विश्वभर में वर्ल्ड अस्थमा डे 2023 (World Asthma Day 2023) मनाया जा रहा है. इस दिन को 1993 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के समर्थन से स्थापित किया गया था, जिसे ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा आयोजित किया जाता है. 

क्या है अस्थमा डे मनाने का उद्देश्य?
गौरतलब है कि देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें फेफड़ों से जुड़ी इस बीमारी से पीड़ित होने पर सांस लेने में परेशानी होती है. विश्वभर में यह दिन लोगों को अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी के बारे में जागरुक करने और इसे जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनियाभर में अस्थमा के प्रति शिक्षा और इसके इलाज के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना भी है.  

ये भी पढ़ें- 2 May History: ਜਾਣੋ 2 ਮਈ ਨੂੰ ਦੇਸ਼ - ਦੁਨੀਆ 'ਚ ਕੀ-ਕੀ ਮਹੱਤਵਪੂਰਨ ਘਟਨਾਵਾਂ ਹੋਈਆਂ? 

क्या है अस्थमा की बीमारी?
बता दें, अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी एक इंफ्लेमेटरी बीमारी है. इससे पीड़ित होने पर मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है. आमतौर पर जब हम सांस लेते हैं तो ऑक्सीजन मुंह या नाक के जरिए फेफड़ों तक पहुंचती है. इसके बाद फेफड़ों में मौजूद छोटे-छोटे वायुमार्ग इस ऑक्सीजन को रक्त प्रवाह में तक पहुंचाते हैं, लेकिन अस्थमा से पीड़ित मरीजों में वायुमार्ग की परत में सूजन आ जाती है और इसमें बलगम भर जाता है, जिसकी वजह से इन्हें सांस लेने में दिक्क्त होती है. इतना ही नहीं कई बार हवा की मात्रा कम होने से मरीज को अस्थमा का अटैक भी आ जाता है. 

इन बातों का रखें ध्यान
अस्थमा की बीमारी प्रदूषण, धूल-मिट्टी, धूम्रपान, तंबाकू के ज्यादा सेवन और परफ्यूम छिड़कने से होती है. इसके अलावा यह कई बार अचानक मौसम में बदलाव और जानवरों की फर की वजह से भी होती है. ऐसे में जो लोग अस्थमा से पीड़ित हैं उन्हें प्रदूषण, परफ्यूम, तंबाकू, सिगरेट और किचन में खाना बनने वाले धुंए से दूर रहना चाहिए. इसके साथ ही उन्हें सर्दी और अचानक होने वाले मौसम में परिवर्तन के दौरान खुद का खास ध्यान रखना चाहिए

WATCH LIVE TV

Trending news