क्या सोने से पहले फल खाना सही है? जानिए इसे खाने का सही समय
Advertisement

क्या सोने से पहले फल खाना सही है? जानिए इसे खाने का सही समय

फल स्वस्थ, रसीले, पौष्टिक, स्वाभाविक रूप से मीठे और अन्य शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से कहीं बेहतर होते हैं, लेकिन अक्सर सभी के मन में ये सवाल आता है कि रात में फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नहीं.

 

photo

चंडीगढ़- हम में से अधिकांश लोगों को रात में कुछ मीठा खाने की आदत होती है. मगर बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे अपनी लालसा पूरी करने के लिए फलों की ओर रुख करेंगे.

फल स्वस्थ, रसीले, पौष्टिक, स्वाभाविक रूप से मीठे और अन्य शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से कहीं बेहतर होते हैं, लेकिन इस बात पर लंबे समय से बहस चल रही है कि रात में फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नहीं.

आयुर्वेद के अनुसार शाम 4 बजे के बाद फल नहीं खाना चाहिए. खैर, ऐसे कुछ कारण हैं जिनकी वजह से आपको रात में फल खाने से बचना चाहिए.

क्यों आपको रात में फल खाने से बचना चाहिए?
रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि
कई फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, और रात के खाने से पहले इन्हें खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है. अधिकांश आबादी उच्च रक्त शर्करा से पीड़ित है, और कुछ फल खाने से जोखिम बढ़ जाता है. नतीजतन, सोने से ठीक पहले कुछ फलों को खाने से बचना चाहिए

अन्य पोषक तत्वों की हानि
जब फलों की बात आती है, तो ज्यादातर लोग सब्जियों और प्रोटीन जैसे अन्य पूरक आहारों को छोड़ देते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने आहार कार्यक्रम का प्रबंधन करते हुए फलों को समायोजित करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, पोषक तत्वों में उच्च अन्य आवश्यक खाद्य पूरक को छोड़ने से कमी के परिणामस्वरूप आपके शरीर में अतिरिक्त जटिलताएं हो सकती हैं.

आपकी नींद में खलल डाल सकता है
रात के खाने के समय, सोने से ठीक पहले फलों का सेवन करने से आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिल सकती है. यह परेशान करने वाला हो सकता है क्योंकि आप गहरी नींद नहीं ले पाएंगे और आसानी से विचलित हो जाएंगे. नाश्ते में फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं और आपको बिना थकान महसूस किए काम करने देते हैं.

वजन बढ़ने की संभावना
फल आमतौर पर कैलोरी में कम होते हैं, इसलिए एक टुकड़ा खाने से वजन में महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं होगी. हालांकि, यदि आप प्रतिदिन अनुशंसित मात्रा में कैलोरी खाते हैं और फिर सोने से पहले एक अतिरिक्त मध्यम आकार का केला खाते हैं, तो आपको अतिरिक्त 100 कैलोरी मिलेगी.

फलों का सेवन करने का सबसे अच्छा समय हैं:
सुबह/भोजन के बीच
फलों को सुबह खाली पेट और भोजन के बीच सबसे अच्छा खाया जाता है. नतीजतन, फल ​​तुरंत पच जाता है, जिससे अधिकतम पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति मिलती है - फाइबर, विटामिन और साधारण शर्करा.

प्री/पोस्ट वर्कआउट
फलों का सेवन व्यायाम से पहले या बाद में भी किया जा सकता है. जब आप वर्कआउट करने से पहले फल खाते हैं, तो फलों में मौजूद साधारण शर्करा शरीर द्वारा तत्काल उपयोग के लिए अवशोषित हो जाती है. जब आप वर्कआउट के बाद फल खाते हैं, तो पोषक तत्व जल्दी से शरीर को उस ऊर्जा से भर देते हैं जो वर्कआउट के दौरान लगी थी.

Trending news