सात घंटे की नींद लेना क्यों जरूरी? नींद की आदतें सुधारने के लिए टिप्स..
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1216105

सात घंटे की नींद लेना क्यों जरूरी? नींद की आदतें सुधारने के लिए टिप्स..

अच्छी नींद से हम रिलेक्स  होते है और हम दूसरे दिन बिल्कुल फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं. इसलिए हमें बताया जाता है कि रात में 7-8 घंटे की नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी है. 

 

photo

चंडीगढ़- 38 से 73 वर्ष की आयु के लोगों को सात घंटे की नींद लेने काफी जरूरी हैं. उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक लाभ मिलता है, यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो सोने के पैटर्न को लगातार बनाए रखते हैं, जिसका अर्थ है कि एक बार में सात घंटे की नींद लेने से स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा.

आधी अधूरी नींद दुर्बलता, कमजोरी और सुस्ती का कारण बनती है, लेकिन सच तो ये है कि सोने का कोई आदर्श समय नहीं होता. कुछ लोगों को 8 घंटे से कम तो कुछ को 8 घंटे से ज्यादा सोने की जरूरत पड़ सकती है.

जीवन के सभी चरणों के लिए रात की नींद लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से हम उम्र के रूप में" . "वृद्ध लोगों के लिए नींद में सुधार के तरीके खोजना उन्हें अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और भलाई को बनाए रखने और संज्ञानात्मक गिरावट से बचने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, खासकर मनोवैज्ञानिक विकारों और डिमेंशिया वाले मरीजों के लिए"

नींद मस्तिष्क के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है?

आपके मस्तिष्क को साफ करने और रिचार्ज करने के लिए रात भर आराम करने के लिए पर्याप्त समय चाहिए. "मस्तिष्क नींद के दौरान खुद को पुनर्गठित और रिचार्ज करता है. बहुत अधिक सोने से हमारे संज्ञानात्मक कार्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

नींद की आदतें सुधारने के लिए टिप्स..
यदि आपकी नींद की आदतें इष्टतम से कम हैं, तो अपनी जीवन शैली को संशोधित करने के तरीके हैं ताकि आप सबसे अच्छी मात्रा में नींद लेना शुरू कर सकें.

जब आप आमतौर पर थकान महसूस करने लगें तो बिस्तर पर जाएं
सोने और जागने के समय को लगातार बनाए रखें
बिस्तर में पढ़ने, टीवी देखने या इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने से बचना चाहिए
जागते हुए बिस्तर में 30 मिनट से ज्यादा न बिताएं
यदि आप थकान महसूस नहीं कर रहे हैं, तो शयन कक्ष छोड़ दें और घर के दूसरे हिस्से में तब तक चले जाएं जब तक आपको थकान महसूस न हो
क्योंकि नींद की कुछ समस्याएं अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपकी नींद में गड़बड़ी है

Trending news