माता-पिता की मृत्यु के बावजूद नहीं छोड़ी हिम्मत, UPSC में किया ऑल इंडिया रैंक 2 स्कोर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2293926

माता-पिता की मृत्यु के बावजूद नहीं छोड़ी हिम्मत, UPSC में किया ऑल इंडिया रैंक 2 स्कोर

Animesh Pradhan News: अनिमेष प्रधान जिन्होंने एक अटेम्प्ट में ही यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 2 स्कोर किया. अनिमेष ने अपनी मेहनत और लग्न से दिखा दिया है कि जब कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो हालात आपको रोक नहीं सकते हैं. 

 

माता-पिता की मृत्यु के बावजूद नहीं छोड़ी हिम्मत, UPSC में किया ऑल इंडिया रैंक 2 स्कोर

UPSC Topper Animesh Pradhan: उड़ीसा के रहने वाले अनिमेष प्रधान (UPSC Topper Animesh Pradhan) ने इस बार यूपीएससी (UPSC 2nd Topper) में ऑल इंडिया रैंक 2 स्कोर किया है. खास बात यह है कि अनिमेष ने पहले अटेम्प्ट में ही यूपीएससी को क्लियर किया है. 

मुश्किलों भरा रहा अनिमेष प्रधान का सफर
अनिमेष ने बताया कि यहां पहुंचने का उनका सफर बहुत मुश्किलों भरा रहा है. उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. अनिमेष ने बताया कि जब वह 11वीं कक्षा में पढ़ रहे थे तब उनके पिता का निधन हो गया. इसके बाद जब वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे तब उनकी मां ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थीं और रिजल्ट आने के 2 महीने पहले ही उनकी मां का निधन हो गया. ऐसे में उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. 

ये भी पढ़ें- RGMC हमीरपुर की फार्मेसी में मिलने वाले दो महत्वपूर्ण इंजेक्शन की बिक्री पर लगी रोक

क्या करें वो छात्र जिन्हें बार-बार असफलता लग रही हाथ
अनिमेष ने कहा कि उनके सामने लगातार कई मुश्किलें आती रहीं, लेकिन अंत में उन्होंने अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ही लिया. अनिमेष ने कहा कि अगर कोई ऐसा बच्चा हो जो लगातार यूपीएससी क्रैक करने के पीछे लगा हो और बार-बार उसे असफलता हाथ लग रही तो समय में कंट्रीब्यूट करने का और भी तरीका होता है, बहुत सारे रास्ते होते हैं अपने सुपीरियर years को सिर्फ यूपीएससी क्रैक करने के लिए ना छोड़ें.

क्रैक अकादमी अनिमेष की मां को इस तरह करेगी सम्मानित
अनिमेष जो कि यूपीएससी में सेकेंड रैंक लाए हैं उनकी दिवगंत मां को सम्मानित करने के लिए क्रैक अकादमी ने 100 बच्चों को स्कॉलरशिप देने की पहल उठाई है. क्रैक अकादमी के को-फाउंडर ऋषि भार्गव का कहना है कि यह उन बच्चों को ध्यान में रखकर किया गया है जो टायर 3 शहर से आते हैं, जिनके पास बहुत सारी चीजें आसानी से नहीं आती हैं. उन बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए क्रैक अकादमी की तरफ से यह मुहिम उठाई गई है ताकि 100 बच्चे जो दिल्ली माइग्रेट नहीं कर सकते या किसी ऐसे अच्छे शहर में नहीं जा सकते जहां उनकी तैयारी ठीक से हो पाए उन्हें फ्री ऑफ कॉस्ट सामान प्रोवाइड कराया जाएगा. साथ ही साथ उनके लिए ट्यूशन फीस भी माफ की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news