Union Budget 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा
Advertisement

Union Budget 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज संसद में देश का आम बजट पेश किया जा रहा है, जिसमें हर क्षेत्र को राहत की उम्मीद है. ऐसे में किसानों को भी किसी बड़ी घोषणा का इंतजार है.   

Union Budget 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में देश का आम बजट पेश कर रही हैं. ऐसे में देशभर की नजरें बजट पर टिकी हैं. हर किसी को बस आए दिए बढ़ती मंहगाई से राहत की उम्मीद है. हर छोटा-बड़ा व्यापारी वित्त मंत्री के भाषण को ध्यान से सुन रहा है और उम्मीद कर रहा है कि शायद वित्त मंत्री के पिटारे से उनके लिए कोई गुड़ न्यूज निकलकर आए. 

किसान कर रहे बड़ी घोषणा का इंतजार
वहीं, देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देने वाले किसानों की नजरें भी इसी पिटारे की ओर हर टिकी हैं. गौरतलब है कि देश में ज्यादातर खेती हरियाणा और पंजाब में की जाती है. ऐसे में पंजाब के किसान बस बजट पर ध्यान टिकाए बैठे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें भी वित्त मंत्री की ओर से कोई अच्छी खबर मिल जाए. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojna: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त

किसानो को मिलेगी खुशी या निराशा
काफी समय से किसानों के लिए इस बजट को खास बताया जा रहा था. माना जा रहा है कि आज के बजट में हर सेक्टर के साथ कृषि क्षेत्र के लिए भी कोई बड़ी घोषणा की जाएगी. अब यह देखना होगा कि वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा से किसानों को खुशी होगी या फिर उनके हिस्से में निराशा आएगी. 

क्या वाकई बढ़ेगी पीएम किसान योजना के तहत आने वाली किस्त की रकम
किसानों को आज के बजट का इसलिए भी बेसब्री से इंतजार है क्योंकि देश के गरीब किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अभी 13वीं किस्त आनी है, जिसका सभी किसान काफी समय से इंतजार भी कर रहे हैं. हालांकि यह किस्त कुछ समय पहले आने की उम्मीद थी, लेकिन अभी भी 13वीं किस्त की रकम अटकी हुई है.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय वित्त मंत्री के पिटारे से हिमाचल के व्यापारियों को आस, टूरिज्म को क्या मिलेगा खास

6 से 8 हजार होने की लगाई जा रही उम्मीद
इसके साथ ही काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे कि बजट में पीएम किसान योजना के तहत आने वाली किस्ती की रकम बढ़ाकर 8 हजार कर दी जाएगी जो कि अभी तक सालाना 6 हजार रुपये आती थी. खैर अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों को लेकर क्या घोषणा करती हैं देखना दिलचस्प होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news