तुलसी के इस्तेमाल से कैसे जूं को करें दूर? चंद दिनों में दिखेगा फायदा...
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1209097

तुलसी के इस्तेमाल से कैसे जूं को करें दूर? चंद दिनों में दिखेगा फायदा...

Hair Care Tips: तुलसी में एंटी बैक्‍टीर‍ियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, ज‍िससे जूं और अन्‍य इंफेक्‍शन से आप छुटकारा पा सकते हैं. 

 

photo

चंडीगढ़- कहते है कि लड़की की खूबसूरती उसके बालों से और ज्यादा बढ़ जाती है. हर किसी की इच्छा होती है कि उनके बाल लंबे और काले हो. जब बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं तो उनका टूटना स्वभाविक है, ऐसे में बालों में डीप ऑयल मसाज करनी चाहिए.मगर बहुत से लोग जूं की समस्या से परेशान रहते थे.

स्कैल्प पर जूं होने के कारण बाल बेजान और बेकार दिखने लगते हैं. लोग घरेलू उपायों की मदद से जुओं की समस्या को दूर करने की कोशिश करते हैं. आज हम आपको जुओं की समस्या से निजात पाने के लिए आसान घरेलु उपाय बताएंगे. हम बात कर रहे हैं तुलसी की. तुलसी के उपयोग से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

आपको बता दें कि तुलसी केवल बालों का झड़ना, जूं की समस्या ही नहीं बल्कि तुलसी बालों को काला रखने की भी क्षमता होती है. बाल अगर ग्रे हो रहे हैं, तो आपको बालों में तुलसी का पेस्ट या तेल लगाना शुरू कर देना चाहिए. आप तुलसी को आंवला रीठा शीकाकाई के साथ-साथ हिना भी मिला सकती है .

जुओं के लिए तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी के इस्तेमाल से जुओं की समस्या से राहत मिल सकती है. अब सवाल यह है कि कैसे करें तुलसी का इस्तेमाल. 

यदि आप जूं से परेशान हैं तो अपने सिर को तुलसी के पानी से धोएं. ऐसा करने से जूं की समस्या से राहत मिल सकती है.

जूं को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल में बदाम के तेल को मिलाएं और उसमें तुलसी का पानी मिक्स करें अब बने हुए मिश्रण को अपने सिर पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं. ऐसा करने से जूं की समस्या से राहत मिल सकती है.

आप नारियल के तेल को गर्म करके तुलसी के पत्तों को उबालें और बने तेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से भी जुएं से राहत मिल सकती है.

आप 15 से 20 मिनट के लिए तुलसी के पत्तों का लेप सिर पर लगाएं. ऐसा करने से जूं से छुटकारा मिल सकता है.

Trending news