पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के लिए धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा टूरिज्म कॉन्क्लेव
Advertisement

पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के लिए धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा टूरिज्म कॉन्क्लेव

देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश के जिला धर्मशाला में नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ स्टेट टूरिज्म मनिस्टर्स का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 
पर्यटन मंत्री, सचिव और केंद्र सरकार के विशेष अधिकारी शामिल होंगे. इस दौरान पर्यटन के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले राज्यों के मंत्रियों की ओर से भी विशेष जानकारी दी जाएगी. 

पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के लिए धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा टूरिज्म कॉन्क्लेव

विपन कुमार/धर्मशाला: देश में पर्यटन विकास का खाका अब पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी धर्मशाला में होने वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ स्टेट टूरिज्म मनिस्टर्स में तैयार किया जाएगा. कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति एवं डवलपमेंट ऑफ नॉर्थ रीजन मंत्री किशन रेड्डी बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे. इसमें आने वाले समय में किस तरह से देश में पर्यटन कारोबार को बढ़ाया जा सकता है, इसके लिए क्या करने की जरूरत है इन सभी विषयों का खाका तैयार किया जाएगा. 

18 से 20 तारीख कर किए जाएंगे विभिन्न सत्र आयोजित
खेल एवं बौद्ध नगरी धर्मशाला में 18 से 20 सितंबर तक देशभर के पर्यटन मंत्री, सचिव और केंद्र सरकार के विशेष अधिकारी शामिल होंगे. इस दौरान पर्यटन के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले राज्यों के मंत्रियों की ओर से भी विशेष जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही देश को किस तरह विश्वभर में पर्यटन के मानचित्र पर और अधिक सुदृढ़ तरीके से निखारा जा सके इन सभी पहलुओं पर योजनाएं तैयार की जाएंगी. बता दें, नेशनल कांफ्रेंस ऑफ स्टेट टूरिज्म मिनिस्टर्स का तीन दिवसीय आयोजन धर्मशाला के शीला चौंक डी-पालो होटल में किया जाएगा, जिसमें 18 से 20 तारीख तक विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- शिमला की खूबसूरती में लगने जा रहे चार-चांद, जल्द बनेगा 14.69 किलोमीटर लंबा रोप-वे

आयोजन में ये लोग रहेंगे मौजूद
हर राज्य के पर्यटन मंत्रियों की राष्ट्रीय वर्कशॉप की तैयारियां जिला कांगड़ा में शुरू कर दी गई हैं. मालूम हो कि इससे पहले देशभर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ चीफ सेक्रेटरी का आयोजन धर्मशाला में किया जा चुका है, जिसमें देशभर के सभी राज्यों के मुख्य सचिव, नीति आयोग सहित केंद्र के उच्च अधिकारियों ने हिस्सा लिया था. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दो दिन मुख्य सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन में विशेष रूप से धर्मशाला में मौजूद रहे थे.

इन आयोजन से धर्मशाला को मिलेगी नई पहचान
उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि पर्यटन मंत्रियों की नेशनल कान्फ्रेंस ऑफ स्टेट टूरिज्म मिनिस्टर्स की बैठक धर्मशाला में होगी. सरकार और मंत्रालय की ओर से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजन स्थल का चयन कर लिया गया है. इसके तहत धर्मशाला के दाड़ी शीला चौंक के एक निजी होटल में सभी बंदोबस्त किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की ओर से सभी तैयारियां कर ली गई हैं. बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटन मंत्रियों के साथ-साथ संपर्क अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे. इसके लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि इन राष्ट्र स्तरीय आयोजनों से धर्मशाला को भी एक नई पहचान मिलेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news