याद्दाश्त बढ़ाने के टिप्स, बार-बार भूलने की समस्या से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1234681

याद्दाश्त बढ़ाने के टिप्स, बार-बार भूलने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Tips To Improve Memory: काफी लोगों को भूलने की आदत जाती है, वैसे तो ये समस्या आम होती है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी चीजें भूलने पर बड़ी परेशानी हो सकती है.

photo

Tips To Improve Memory: हम में से बहुत से लोगों को चीजें भूलने की आदत होती है. अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की ये आदत बड़ी समस्या बन जाती हैं. छोटी-छोटी बातों को भूलना, चीज को कहीं भी रखकर भूल जाना. 

शुरू-शुरू में ये आदत इतनी गंभीर नहीं होती, लेकिन समय के साथ ये हमें मुसीबत में डाल सकती हैं. हेल्थ एक्टपर्टस की मानें तो ये एक समस्या गंभीर नहीं है बल्कि सामान्य ही हैं. कुछ बातों का ध्यान रखकर और कुछ एक्सरसाइज करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

भूलने की समस्या को इन उपायों से करें दूर... 

सोने से पहले चीजों को दोहराएं...
चीजों को याद रखने का सबसे आसान तरीका, सोने से पहले चीजों को दोहराएं. किसी भी चीज को याद करने का सबसे अच्छा समय सोने से पहले का है. सोने से पहले याद की गई बात इंसानों के दिमाग में बहुत जल्दी बैठती है.

रात को समय पर सोएं...
रात में देर तक जागना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इससे एक तो आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या हो जाती है, दूसरी भूलने की बीमारी भी हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की रात को समय में सो जाएं.

कम से कम अल्‍कोहल लें
अगर आप अधिक अल्‍कोहल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मेमोरी पर बुरा असर पड़ता है. अल्‍कोहल में मौजूद न्‍यूरोटॉक्सिक इफेक्‍ट दिमाग को उस हिस्‍से को इनएक्टिव करने लगता है जो याददाश्‍त बढ़ाने का काम करता है.

ध्‍यान करें...
ध्‍यान करने से ना केवल आपका शरीर हेल्‍दी होता है, यह आपके दिमाग को भी स्‍ट्रेस फ्री बनाता है. जिससे आपकी मेमोरी अच्‍छी होती है.

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने और अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)

Trending news