कौन हैं संगरूर जीतने वाले सिमरनजीत, इंदिरा की हत्या के बाद राजनीति में आने की यह थी बड़ी वजह
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1233941

कौन हैं संगरूर जीतने वाले सिमरनजीत, इंदिरा की हत्या के बाद राजनीति में आने की यह थी बड़ी वजह

Sangrur loksabha election: पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने वाले सिमरनजीत सिंह मान अकाली दल (अमृतसर) के मुखिया हैं. सिमरनजीत सिंह मान 1989 में तरण तारन से और 1999 में संगरूर से सांसद रह चुके हैं. इतना ही नहीं वह आईपीएस अधिकारी भी रह चुके हैं.

कौन हैं संगरूर जीतने वाले सिमरनजीत, इंदिरा की हत्या के बाद राजनीति में आने की यह थी बड़ी वजह

Sangrur loksabha election: संगरूर लोकसभा सीट पर अकाली दल (अमृतसर) (Akali Dal) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान की जीत हुई है. सिमरनजीत सिंह मान को संगरूर लोकसभा उपचुनाव में 5 हजार से भी ज्यादा वोटों से जीत हासिल हुई है. वह अलग खालिस्तान में विश्वास रखते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने वाले सिमरनजीत सिंह मान कौन हैं? 

ये भी पढ़ें- Sangrur loksabha: सिमरनजीत सिंह की हुई जीत, आप नेताओं की बढ़ी चिंता

2 बार रह चुके हैं सांसद
पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने वाले सिमरनजीत सिंह मान अकाली दल (अमृतसर) के मुखिया हैं. सिमरनजीत सिंह मान 1989 में तरण तारन से और 1999 में संगरूर से सांसद रह चुके हैं. इतना ही नहीं वह आईपीएस अधिकारी भी रह चुके हैं. इन्होंने 6 बार लोकसभा चुनाव लड़े हैं. यह उनका सातवां लोकसभा चुनाव है. इससे पहले वह इसी साल यानी 2022 में ही अमरगढ़ से विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरे थे. हालांकि इस चुनाव में उन्हें आम आदमी पार्टी के प्रोफेसर जसवंत सिंह गज्जनमाजरा से हार का सामना करना पड़ा था. इस दौरान वह प्रोफेसर जसवंत सिंह गज्जनमाजरा से 6,043 वोट से हार गए थे. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan yojna: अभी भी मिल सकती है रुकी हुई 11वीं किस्त की रकम, जानें कैसे?

1999 में आखिरी बार जीता लोकसभा चुनाव
स‍िमरनजीत स‍िंह मान ने 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली में सिख विरोधी दंगों के विरोध में नौकरी से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने आखिरी बार 1999 में संगरूर से लोकसभा चुनाव जीता था. स‍िमरनजीत स‍िंह मान 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के वक्त जान गंवाने वाले संत जरनैल सिंह भिंडरावाले की विचारधारा के समर्थक हैं. बता दें, ब्लू स्टार ऑपरेशन अमृतसर में स्वर्ण मंदिर परिसर में छिपे आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए चलाया गया था. 

WATCH LIVE TV

Trending news