PM Kisan Yojna: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
Advertisement

PM Kisan Yojna: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त

PM Kisan yojna News: किसानों को अभी भी पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि आज 13वीं किस्त आनी थी, लेकिन अभी तक कोई ऐलान हुआ है. ऐसे में आप अभी भी इस स्कीम में बाकी कमियों को सुधार सकते हैं. 

PM Kisan Yojna: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त

PM Kisan Yojna: देशभर के किसानों को आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) के तहत आने वाली 13वीं किस्त (PM kisan 13th installment) का इंतजार है. माना जा रहा था कि आज मन की बात कार्यक्रम के बाद किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान की 13वीं किस्त की राशि आ जाएगी, लेकिन अभी भी किसानों के खाते में इस योजना के तहत कोई राशि नई आई है, लेकिन किसानों को अभी रात तक का इंतजार हैं. 

3 बार की किस्त में आती है धनराशि
बता दें, केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब वर्ग के लिए कई सारी योजनाओं की शुरुआत की गई ताकि उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके. इन्हीं में से है एक है पीएम किसान योजना (PM kisan samman nidhi yojna) जो देश के गरीब किसानों के लिए शुरू की गई ताकि किसान को खेती के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता मिल सके. इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को सालाना 6 रुपये दिए जाते हैं जो हर तीन महीने बाद 3 बार की किस्त में 2,000 रुपये की किस्त के रूप में दिए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- IGMC में बिना चीर फाड़ के किया गया ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन, डॉक्टर्स ने किया ये बड़ा दावा

इस वजह से अटक सकती है आपकी किस्त
अगर 12वीं किस्त की बात की जाए तो सरकार की ओर से किसानों के बैंक खाते में दिवाली से पहले ही 2000 रुपये आ गए थे, जिसे सरकार द्वारा दिया गया किसानों के लिए दिवाली गिफ्ट माना गया था, लेकिन इस समय सभी किसानों को यह तोहफा नहीं मिल पाया था यानी कुछ किसानों के खाते में 12वीं किस्त नहीं आई थी, जिसकी एक बड़ी वजह थी e-KYC थी, जिन किसानों के बैंक खातों की e-KYC नहीं हुई होती उन्हें किस्त का पैसा नहीं मिलता है. ऐसे में आपके पास अभी भी समय बाकी है. आप अभी भी अपने बैंक खाते की e-KYC करा सकते हैं ताकि इस बार आप पीएम किसान योजना का लेने से वंचित न रह जाएं. 

ये भी पढ़ें- Adbhut Himachal: हिमाचल प्रदेश के देवरथ की अद्भुत कहानी सुन हर कोई रह गया दंग

ऐसे कर सकते हैं e-KYC
आप अपने नजदीकी CSC/सुविधा केंद्र जाकर e-KYC करा सकते हैं. इसके लिए आपको 15 रुपये का भुगतान करना होगा या फिर आप खुद भी PM Kisan पोर्टल पर जाकर आधार लिंक मोबाइल नंबर से OTP के जरिए e-KYC वेरिफिकेशन कर सकते हैं. वहीं अगर आपको पीएम किसान योजना और इसकी किस्त से संबंधित कोई जानकारी हासिल करनी है तो आप 155261, 1800115526, 011-23381092, 18001155266, 011—23381092, 23382401 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आप ईमेल आइडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news