PM Kisan yojna: इस तारीख को आ सकती है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, जानें अपडेट
Advertisement

PM Kisan yojna: इस तारीख को आ सकती है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, जानें अपडेट

PM Kisan yojna News: देशभर के किसानों को अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली 13वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह किस्त 28 जनवरी तक आ सकती है.

 

PM Kisan yojna: इस तारीख को आ सकती है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, जानें अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) के तहत किसानों के बैंक खातों में 12 किस्त (PM Kisan 12th installment) आ चुकी हैं. अब देशभर के किसानों को पीएम किसान की 13वीं किस्त (PM kisan 13th installment) का इंतजार है जो इसी महीने आने की संभावना है. 

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?
बता दें, देश के गरीब किसानों को सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (what is PM kisan yojna) के तहत हर साल 6 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है जो साल में 3 बार की किस्त में दो-दो हजार रुपये करके दी जाती है. 

इस तारीख तक आ सकती है 13वीं किस्त
माना जा रहा है कि जनवरी के आखिर में किसानों के बैंक अकाउंट में 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment date) आ जाएगी. वहीं, बिहार सरकार के कृषि विभाग ने किसानों के लिए ट्वीट कर कहा कि राज्य के सभी किसान 28 जनवरी तक ई-केवाईसी करा लें. गौरतलब है कि सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य होता है. 

ये भी पढ़ें- Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर इन योगों में पूजा करने पर जीवन में मिलेगी सफलता

ऐसे कर सकते हैं e-KYC
बता दें, आप अपने नजदीकी CSC/सुविधा केंद्र जाकर e-KYC करा सकते हैं. इसके लिए आपको 15 रुपये का भुगतान करना होगा या फिर आप खुद भी PM Kisan पोर्टल पर जाकर आधार लिंक मोबाइल नंबर से OTP के जरिए e-KYC वेरिफिकेशन कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए यहां कर सकते हैं संपर्क 
सरकार द्वारा किसानों को किस्त से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. अगर आपको किसी तरह भी तरह कोई समस्या आती है तो आप 155261, 1800115526, 011-23381092, 18001155266, 011—23381092, 23382401 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आप ईमेल आइडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म पर पड़ा कोरोना का बुरा असर, सैलानियों की संख्या में आई गिरावट

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेट्स
- अगर आप अपनी किस्त का स्टेट्स देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं. 
- यहां फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
- इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.
- नया पेज खुलने पर आप यहां अपना आधार और मोबाइल नंबर भर दें.
- इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news