Periods Cramp : पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को इन टिप्स से करें कम
Advertisement

Periods Cramp : पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को इन टिप्स से करें कम

Periods pain relief tips: पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे चाहकर भी नहीं बचा जा सकता है, लेकिन आप कुछ टिप्स को फॉलो कर इस दर्द से राहत जरूर पा सकते है. 

Periods Cramp : पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को इन टिप्स से करें कम

Periods pain relief tips: पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को दर्द होना आम बात है, जिसे मासिक क्रैंप (Periods Cramp) कहा जाता है. हालांकि कुछ महिलाओं को यह दर्द ज्यादा होता है तो कुछ को सामान्य होता है. इस स्थिति में उनके लिए घर या बाहर काम कर पाना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होता है तो आप इन टिप्स (Periods pain relief tips) को फॉलो कर सकते हैं जो इस दर्द को कम करने में मददगार साबित होंगी. 

गर्म पानी से मिलेगी राहत (Hot water for Period pain releif)
अगर आपको पीरियड्स के दौरान कम या ज्यादा दर्द होता है तो आप कांच की एक बोतल में गर्म पानी भरकर उससे पेट की सिकाई कर सकते हैं. इससे पीरियड क्रैंप यानी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिलता है. 

गर्म पानी से नहाएं (Bath to warm water for Period pain releif)
इस बारे में बहुत लोगों को ही मालूम होता है कि पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहानकर मासिक क्रैंप कम होता है. गर्म पानी से नहाने पर  मांसपेशियों में संचार बढ़ता है जो दर्द को कम करने में मदद करता है, लेकिन अगर आपको कम समय में ही इस दर्द से राहत चाहिए तो आप एक गर्म पानी की बोतल को अपने पेट के निचले हिस्से पर रखकर सिकाई कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी, लेकिन इससे कुछ समय के लिए ही राहत मिलती है. अगर आपका दर्द बहुत अधिक है तो आपको इसकी जगह चिकित्सक से विचार-विमर्श कर दवा लेनी चाहिए, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको पानी का तापमान सामान्य रखना होगा. 

ये भी पढ़ें- Benefits of kiss: 'किस' करने से होते हैं ये सात फायदे, कैंसर के खतरे को भी करता है खत्म

योग और ध्यान करें (exercise for Period pain releif)
मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए योग और ध्यान करें. यह दर्द को कम करने में मददगार होता है. इसके लिए आप पश्चिमोत्तानासन, उत्तानासन, बालासना और सुखासन करें इससे आपको काफी राहत महसूस होगी. ये ना सिर्फ पीरियड्स पेन को कम करता है बल्कि पीरियड्स से संबंधित और भी कई समस्याओं से निजात दिलाता है. 

अदरक और लहसुन खाएं (Ginger and Garlic for Period pain releif)
अदरक और लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने वाले तत्व होते हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम करते हैं.

ये भी पढ़ें- Sex Education for physical relation: शारीरिक संबंध बनाने के लिए बेहद जरूरी है सेक्स एजुकेशन, जानें इससे जुड़ी खास बातें

ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का करें सेवन (Fruit or vegetable for Period pain releif)
ज्यादातर देखा जाता है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान चिड़चिड़ी हो जाती हैं और वह खाना पीना कम कर देती हैं, लेकिन अगर आप इस समय 
ताजे फल और सब्जियां खाएंगी तो आपको पीरियड्स पेन में आराम मिलेगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news