Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh1998882
photoDetails0hindi

Symptoms of Heart Disease: बैठे-बैठे गवा देंगे जान ! हृदय रोग के ये गंभीर लक्षण न करें कभी नजरअंदाज

Symptoms of Heart Disease: जानिए ये गंभीर लक्षण जिनसे ह्रदय रोग के बारे में पहले ही पता लगाया जा सकता है.

हृदय रोग के लक्षण क्या हैं ?

1/8
हृदय रोग के लक्षण क्या हैं ?

महिलाओं और पुरषों में हृदय से सम्बंधित रोग बढ़ते जा रहे हैं जिसके कारण मृत्यु दर भी बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण हो गया है कि  हृदय रोग के लक्षण क्या हैं जिससे वह ठीक समय पर उसका उपचार कर सकें.

रिपोर्ट्स द्वारा बताए गए हृदय रोग के गंभीर लक्षण

2/8
रिपोर्ट्स द्वारा बताए गए हृदय रोग के गंभीर लक्षण

हृदय रोग की परेशानियां बड़े बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों में भी देखी जा रही है. जिसके कारण छोटे बच्चों की भी हार्ट अटैक और हार्ट फेल होने की वजह से मौत हो जाती है. आइये जानते है हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूज़ रिपोर्ट्स द्वारा बताए गए इसके गंभीर लक्षण जिनसे ह्रदय रोग के बारे में पहले ही पता लगाया जा सकता है.

3/8

सीने में दर्द 

सीने में दर्द और जकड़न होना हृदय रोग की सबसे पहली निशानी है. अगर आपके सीने के बाएं हिस्से में कुछ समय से लगातार दर्द है तो यह हृदय रोग की शुरुआत का संदेश हो सकता है. ऐसा होने पर जल्द ही डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज करवाएं.

4/8

अधिक थकान और चक्कर आना 

यदि आपको काम करते समय लगातार थकान महसूस होती है और हर समय चक्कर जैसा आभास होता है तो यह हृदय रोग होने का संकेत हो सकता हैं. अधिक थकान से आपकी दिनचर्या का प्रभावित होना दिल कमज़ोर होने की निशानी भी हो सकता है.

5/8

शरीर में दर्द 

हृदय रोग का सबसे बड़ा लक्षण शरीर की ऊपरी हिस्से में लगातार दर्द का होना भी है. बांहों, पीठ, कंधों, गर्दन, जबड़े या पेट में आपको दर्द महसूस हो रहा है तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

6/8

सांस लेने में परेशानी 

अगर आपको कोई कार्य करते समय सांस लेने में दिक्कत होने लगी है, जो कि पहले नहीं हुआ करती थी. तो यह हार्ट अटैक या हार्ट फेल का संकेत हो सकता है. हृदय रोग होने के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छे से नहीं हो पाता है जिसके कारण ये सब परेशानियां हो सकती हैं.

अन्य लक्षण

7/8
अन्य लक्षण

हृदय रोग के अन्य लक्षण शरीर के निचले हिस्से में सूजन होना और अधिक खांसी होना भी है. अच्छे से रक्त प्रवाह न होने के कारण तरल पदार्थ जमा होने लगता है जिससे पैर, टखने या पेट में सूजन हो जाती है. लगातार खांसी का होना भी फेफड़ों में तरल पदार्थ का जमना हो सकता है, खासतौर पर सोते समय  या सीधे लेटते वक्त खांसी की ज्यादा परेशानी हो सकती है.

 

8/8

इन लक्षणों के दिखाई देने पर किसी अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क कर जल्दी इलाज करवाना ही सबसे बेहतर उपाय है. इन लक्षणों की कोई पुष्टि नहीं है यह केवल रिपोर्टस पर ही आधारित है.