Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2239436
photoDetails0hindi

World Thalassemia Day 2024: आपने रक्त प्लेटलेट काउंट को बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स, जाने यहां

हाल के दिनों में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं मानव जीवन के लिए एक बड़ा खतरा बन गई हैं. ऐसी ही खतरनाक बीमारियों में से एक है थैलेसीमिया है. यह एक वंशानुगत(genetic) रक्त विकार है जो माता-पिता से बच्चों में फैलता है.

World Thalassemia Day 2024

1/6
World Thalassemia Day 2024

थैलेसीमिया एक दुर्लभ आनुवंशिक रक्त विकार है जो शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन के कम उत्पादन के कारण होता है. इससे आगे चलकर लाल रक्त कोशिकाएं अपर्याप्त हो जाती हैं और एनीमिया हो सकता है. ब्लड प्लेटलेट काउंट में सुधार के लिए नीचे दी गई टिप्स को अपनाया जा सकता है.

 

Consume Nutrient-Rich Foods

2/6
Consume Nutrient-Rich Foods

अच्छे प्लेटलेट फंक्शन का समर्थन करने के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा के सेवन पर ध्यान दें. ये खाद्य पदार्थ आवश्यक विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं.

 

Increase Vitamin C Intake

3/6
Increase Vitamin C Intake

स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने और प्लेटलेट फंक्शन का समर्थन करने के लिए विटामिन सी आवश्यक है. अपने दैनिक आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, बेल मिर्च, ब्रोकोली और पत्तेदार हरी सब्जियाँ शामिल करें.

 

Incorporate Iron-Rich Foods

4/6
Incorporate Iron-Rich Foods

प्लेटलेट्स सहित स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आयरन महत्वपूर्ण है. अपने भोजन में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, फलियां, टोफू, पालक और फोर्टिफाइड अनाज शामिल करें. विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के साथ इन खाद्य पदार्थों का सेवन आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है.

Consume Omega-3 Fatty Acids

5/6
Consume Omega-3 Fatty Acids

ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह प्लेटलेट फ़ंक्शन का समर्थन कर सकता है. अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोतों को शामिल करें, जैसे वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन), अखरोट, चिया बीज, अलसी और भांग के बीज.

 

Stay Hydrated

6/6
Stay Hydrated

स्वस्थ रक्त प्रवाह को बनाए रखने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है, जो प्लेटलेट फ़ंक्शन को प्रभावित कर सकता है. पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपने भोजन में फल और सब्जियां जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचना केवल सामान्य जानकारी पर ही आधारित है. बताए गए नुस्खों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)