Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2103414
photoDetails0hindi

Teddy day 2024: जानिए कहां से आया सब का प्यारा टेडी बियर, क्यों वैलेंटाइन वीक में दिया जाता है टेडी

वैलेंटाइन वीक को प्यार का मौसम कहा जाता है, जिसमें प्यार को सेलिब्रेट करने के अलग-अलग दिन होते हैं. टेडी डे वैलेंटाइन सप्ताह का चौथा महत्वपूर्ण दिन है जो हर साल 10 फरवरी को कपल्स द्वारा मनाया जाता है.   

1/6

10 फरवरी को कपल्स अपने प्यार की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक दूसरे को टेडी बियर देते हैं. लेकिन क्या आपको जानते है कि वैलेंटाइन वीक में टेडी डे क्यों मनाया जाता है? किसी अपने को टेडी क्यूं गिफ्ट किया जाता है? टेडी बियर की क्या हिस्ट्री है? आईए जानते हैं टैडी से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स.   

 

टेडी बियर की हिस्ट्री

2/6
टेडी बियर की हिस्ट्री

टेडी को पहली बार साल 1902 में बनाया गया था. अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूजवेल्ट भालू का शिकार करने  मिसिसिपी गए थे. लेकिन वो शिकार नहीं कर पाए. ऐसे में उनके असिस्टेंट ने एक पेड़ से नकली भालू बनाकर बांधा और राष्ट्रपति से कहा कि वो उस पर गोली चलाए जैसे उन्होंने इसका शिकार किया हो. हालांकि, जब राष्ट्रपति उस खिलौने पर गोली चलाने गए तो उस खिलौने की मासूमियत देख उनका दिल पिघल गया और उन्होंने गोली नहीं चलाई. तब से टेडी बनने की शुरूआत हुई . 

सोफ्ट टॉय का नाम क्यों पड़ा टेडी

3/6
सोफ्ट टॉय का नाम क्यों पड़ा टेडी

राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूजवेल्ट की मिसिसिपी वाली घटना की खबर अखबारों के माध्यम से फैल गई. राजनीतिक कार्टूनिस्ट क्लिफ़ोर्ड बेरीमैन ने लेख पढ़ा और एक कार्टून बना दिया. मॉरिस मिचटॉम ने कार्टून देखा और उन्हें विचार आया कि सोफ्ट टॉय भालू बनाया जाए और इसे राष्ट्रपति को समर्पित करने के लिए  उनके नाम से खिलौने का नाम 'टेडी बियर' रख दिया. 

वैलेंटाइन वीक में टेडी डे को क्यों मनाया जाता है?

4/6
वैलेंटाइन वीक में टेडी डे को क्यों मनाया जाता है?

टेडी बियर प्यार,आज़ादी, मासूमियत और खुशी का प्रतीक माना जाता है. टेडी क्यूट और साॅफ्ट होता है, जिससे देखकर प्यार की चाहत बढ़ती है. वहीं इसका आविष्कार भी करुणा के वजह से  हुआ था. वैलेंटाइनस पर लोग रोज़, चाॅकलेट, हग और किस के जरिए अपने दिल की बात अपनों तक पहुंचाते हैं. इसलिए 10 फरवरी को वैलेंटाइन वीक में टेडी डे के रूप में मनाया जाता है. 

आइडियल टेडी बियर कैसा होता है?

5/6
आइडियल टेडी बियर कैसा होता है?

भावों की अभिव्यक्ति करने  के लिए टेडी बियर की डिजाइन और रंग का विशेष महत्व होता है. दिल पकड़ा लाल रंग का टेडी प्यार के इजहार का प्रतीक माना जाता है. गुलाबी रंग का टेडी दोस्ती और रिश्ते को मौका देने का प्रतीक होता है.

 

6/6

गुलाबी रंग के टेडी बियर का मतलब है कि प्यार हो रहा है. यानी दोस्त इस रिश्ते को एक मौका देना चाहता है और पीले रंग के टेडी बियर के साथ एक प्रेम पत्र होने का मतलब है कि आपका पार्टनर आपको याद कर रहा है.